Herbs: हीट स्‍ट्रोक से बचाने में मदद करेंगी ये जड़ी बूटियां, जानिए इस्‍तेमाल करने का तरीका

Herbs for Heat stroke: अप्रैल का महीना चल रहा है और तपती गर्मी अपना सितम ढा रही है. इस वजह से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है. इस मौसम में अगर सावधानी न बरती जाए तो लोग कई तरह के बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. तपती गर्मी और तेज धूम शारीरिक-मानसिक सेहत से लेकर बाल और त्‍वचा को भी प्रभावित करती है. त्‍वचा पर तरह तरह के रैशेज होने लगते है. साथ ही गर्मी के चलते थकावट और हीट स्‍ट्रोक का भी खतरा रहता है. ऐसे में हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग करना बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कुछ औषधियों के बारे में जिससे हीट स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं.  

पुदीने के पत्‍ते

आयुर्वेद में पुदीना का खास महत्‍व है. हीट स्ट्रोक के खतरों को कम करने का पुदीना की पत्तियां गुणकारी मानी जाती हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी, मेंथॉल गुण शरीर की ऊर्जा को संतुलित कर सकते हैं. इसका आप सेवन कई तरह के ड्रिंक्स और चटनी के रूप में कर सकते हैं.  

प्याज का पेस्ट

गर्मी के मौसम में लू (हीट स्ट्रोक) के खतरों से बचने के लिए प्याज के पेस्ट का इस्‍तेमाल कारगर है. प्याज के पेस्ट में कूलिंग एजेंट होता है. साथ-साथ यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जेन गुण से युक्‍त जो लू से हमारी कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है. प्‍याज के पेस्ट का प्रयोग आप कान के पीछे और छाती पर करें. इससे शरीर का तापमान कम होगा.

इमली का इस्‍तेमाल

लू से बचने के लिए के इमली का प्रयोग किया जा सकता है. इमली में मौजूद गुण आपके शरीर के तामपान को कम करने में मददगार है. इसके लिए आपको इमली के गूदे को निकालकर इसे माथे पर रखना है. साथ ही आप इमली की चटनी या जूस आदि का सेवन कर सकते हैं.  

एलोवेरा जूस

आयुर्वेद के अनुसार, गर्मियों में हीट स्ट्रोक के खतरों को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग बेहद कारगर साबित होगा. यह सन स्ट्रोक से क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से ठीक करने का काम करता है. इसके लिए एलोवेरा के गूदे का सेवन स्मूदी और स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है. इसके अलावा आप प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.

मेथी का पानी

हीट स्ट्रोक के खतरों को कम करने में मेथी का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह शरीर के तामपान को कंट्रोल करता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें. इसके बाद इस पानी का पीएं. इसके अलावा इसके पेस्ट को अपने माथे पर लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :-Vishkanya Yoga: क्या होता है विषकन्या योग? कुंडली पर कैसे डालता है प्रभाव, जानिए इसे दूर करने के उपाय  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *