UP Police Constable Exam: कल से शूरू होगा यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा, इन नियमों का रखें खास ख्‍याल

UP Police Constable Exam 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा कल यानी 17 फरवरी, 2024 से शुरू हो रही है. इस भर्ती को राज्‍य की सबसे बड़ी भर्ती के रूप में देखा जा रहा है, क्‍योंकि इस भर्ती परीक्षा में 48 लाख से भी ज्‍यादा उम्‍मीद्वारों के शामिल होने की संभावना है. वहीं, इस भर्ती परीक्षा के लिए प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए है, जिससे कि इस भर्ती परीक्षा में कोई गड़बड़ी न आने पाए.

वहीं, इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को भी कुछ नियमों का विशेष ध्यान रखना होगा, जिससे कि उन्हें एग्जाम सेंटर पर एंट्री मिलने में कोई परेशानी न आए. तो चलिए जानते है इस भर्ती के लिए होने वाले परीक्षा के पूरे डिटेल्‍स के बारे में…

UP Police Constable Exam: चार पालियों में होगी परीक्षा

आपको बता दें कि यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा (UP Police Constable Exam) का आयोजन 17 और 18 फरवरी को होना है, जिसका आयोजन प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2377 क्रेंद्रो पर चार पालियों में आयोजित की जाएगी. यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी. जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक कंडक्ट होनी है.

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्‍मीद्वारों को एडमिट कार्ड पर दिए गए समय के अनुसार ही एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. जरा सी भी देर होने पर आपको एग्‍जाम देने से वंचित किया जा सकता है.

UP Police Constable Exam: परीक्षा पैटर्न

बता दें कि यूपीपीबीपीबी की ओर से आयोजित यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा की अवधि कुल दो घंटे की होगी, जिसमें 300 अंको के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें प्रत्‍ये‍क गलत उत्‍तर के लिए 0.05 निगेटिव मार्किग भी होगी. इसके अलावा, परीक्षा हाल में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर और ब्लूटूथ डिवाइस जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. यदि कोई सेंटर पर इन्हें लेकर पकड़ा जाता है, तो उस पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़े:-SBI Clerk Result 2024: एसबीआई क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *