बिहार विधान परिषद सचिवालय में प्रतिवेदक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए कहां और कैसे करें आवेदन

Bihar Vidhan Parishad Reporter Recruitment 2024: बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी आई है. बिहार विधान परिषद की ओर से प्रतिवेदक (Reporter) के खाली पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का ऐलान किया गया है. इस   नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी 10 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है.

ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं, वो आज से बिहार विधान परिषद् की ऑफिशियल वेबसाइट biharvidhanparishad.gov.in  के माध्‍यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है. बता दें कि इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2024 है.

Bihar Vidhan Parishad: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को राज्य/ केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि प्राप्त की होनी चाहिए. हिंदी में स्‍टेनोग्राफर की गति 150 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी के पास संबंधित कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना चाहिए.

Bihar Vidhan Parishad: इन पदों के लिए उम्‍मीद्वारों की आयु सीमा

बिहार विधान परिषद के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि अधिकतम आयु वर्गानुसार सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष, अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग 40 वर्ष तथा एससी/ एसटी वर्ग के लिए 42 वर्ष तय की गयी है. वहीं, अभ्‍यर्थियों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी.

Bihar Vidhan Parishad: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है. फॉर्म भरने के साथ ही आवेदको को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा. बता दें कि जनरल / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए रजिस्‍ट्रेशन फीस 1200 रुपये और एससी / एसटी / पीएच वर्ग को आवेदन शुल्क के तौर पर 600 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, आवेदक ध्‍यान दें कि शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई-चालान के माध्यम से ही किया जा सकता है.

इसे भी पढ़े:-IPL 2024: मार्च में होगा आईपीएल के नए सीजन का आगाज! दो शहरों में महिला प्रीमियम लीग कराने की योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *