कुम्हारों की जिंदगी में उम्मीदों के नए दीप जला रही योगी सरकार

Varanasi: घरों की सजावट इस दीपावली माटी की सोंधी खुशबू बिखेरगी. कुम्हार डिजाइनर दीपों के साथ अन्य सजावटी सामानों को मिट्टी से बना रहे हैं. योगी सरकार के माटी कला को दिए जा रहे प्रोत्साहन से कुम्हारों के घर दीपावली में रोशन होंगे. इनके सधे हाथों से आकार लिए माटी के सामान मशीन से बने विदेशी उत्पादों को टक्कर दे रहे हैं. बाज़ारो में इन दिनों माटी से बने विभिन्न तरह के सामान लोगों को ख़ूब पसंद आ रहे हैं.

varanasi

कुम्हारों को प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बना रही योगी सरकार

कुम्हार दीपावली के लिए डिजाइनर दीपों के साथ सजावट के मिट्टी के सामान बना रहे हैं. योगी सरकार कुम्हारों को प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बना रही है, जिससे उनका जीवन स्तर उठता जा रहा है. युवा कुम्हार विकास प्रजापति ने बताया कि काशी में पहले दीपावली फिर उसके 15 दिन बाद पड़ने वाली देव दीपावली को योगी सरकार ने भव्य बना दिया है, जिससे इनके चेहरों पर ख़ुशी आ जाती है. सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गए इलेक्ट्रिक सोलर चाक और प्रशिक्षण के कारण हम लोग नए-नए डिजाइन के दीप और सजावट के सामान बना रहे है. मिट्टी के उत्पादों को सुरक्षित पैक करना,रंगना पकाने का भी प्रशिक्षण मिला.(Varanasi)

varanasi

कुम्‍हारों के जीवन में नए दीप जला रही योगी सरकार

योगी सरकार कुम्हारों की जिंदगी में उम्मीदों के नए दीप जला रही है, जिससे मिट्टी में मिल रही माटी कला पुनर्जीवित हो रही है. सरकार द्वारा प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने, मिटटी के उत्पादों को प्रोत्साहित करने व कुम्हारों को सरकार की तरफ से मिल रही मदद परंपरागत शिल्प कलाओं से मुँह मोड़ रही नई पीढ़ी को फिर से जुड़ने का मौका दे रही है.

ये भी पढ़े:-  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *