Dev Diwali: 12 लाख दीयों से जगमग होंगे काशी के घाट, देशभक्ति थीम पर होगा कार्यक्रम

Dev Diwali: देव-दीपावली के अवसर पर वाराण्‍सी के 85 घाट 12 लाख दीयों से रोशन होंगे. इन दीयों में गोबर के एक लाख और मिट्टी के 11 लाख दीये घाटों की गरिमा बढ़ाएगे. गंगा उस पार दीपोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 20 सेक्टर में बांटा गया है.

गंगा महोत्सव का आगाज गुरुवार 23 नवंबर को राजघाट पर होगा. देव दीपावली (Dev Diwali) के मौके पर राजघाट और राजेंद्र प्रसाद घाट पर 23 से 27 नवंबर तक रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. राजेंद्र प्रसाद घाट के महोत्सव का शुभारंभ महापौर अशोक तिवारी व विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी करेंगे. वहीं काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के विजेता 23 से 26 नवंबर तक प्रस्तुति देंगे.

देशभक्ति थीम पर होगा कार्यक्रम 

27 नवंबर को पड़ने वाली देव दीपावली पर काशी के घाट दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे. इस वर्ष पांच प्रमुख विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए उसी पर आधारित देव दीपावली उत्सव मनाया जाएगा. जिसमें नारी सशक्तिकरण, अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य श्री राम मंदिर का निर्माण, नशा उन्मूलन, गंगा के निर्मलता अविरलता के साथ-साथ गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व है. इन पांच बिंदुओं पर देव दीपावली का पर्व मनाया जाएगा. जिसके लिए केंद्रीय देव दीपावली समिति की ओर से तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें :- Rajori Encounter : राजोरी मुठभेड़ में पुंछ के हवलदार सहित दो कैप्टन और एक जवान शहीद

रात 10 बजे के बाद नहीं चलेंगी नावें

नावों में क्षमता से अधिक सवारी बैठाने वालों पर कमिश्नरेट पुलिस की पैठी नजर रहेगी. रात 10 बजे के बाद नावों के संचालन पर रोक रहेगी. बता दें कि बुधवार को अस्सी घाट पर नाविक समाज के साथ अधिकारियों ने मीटिंग की. अधिकारियों के मुताबिक, नावों में क्षमता से अधिक सवारी बैठाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी. नावों में बैठने वाले पर्यटकों को लाइफ जैकेट पहनना अनिवार्य होगा. देव दीपावली पर सिर्फ सीएनजी वाहन चलेंगी. बैठक में अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था, डीसीपी काशी अक्षत वर्मा, अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार, नाविक समाज के प्रमोद मांझी आदि मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें :- Kanpur Dehat: बेकाबू होकर पेड़ से टकराई तेज रफ्तार कार, भाई-बहन सहित चार की मौत, अन्य घायल

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *