Varanasi: फिर से गुलजार हो रहा दशकों से बंद पड़ा भिनगाराज अनाथालय

Varanasi: योगी सरकार काशी में औद्योगिक और धार्मिक विकास के साथ ही सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन कर रही है. सरकार कमच्छा स्थित भिनगा राज अनाथालय का जीर्णोद्धार कराने जा रही है. अनाथ बच्चों और निराश्रित विधवा महिलाओं के रहने के लिए अत्याधुनिक जगह मिलेगी. परिसर में ही पार्क के  साथ कर्मचारियों के रहने के लिए आवास भी होगा. भिनगा राज अनाथालय के जीर्णोद्धार की स्वीकृति के लिए  प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है.

दशकों से बंद पड़ा भिनगाराज अनाथालय फिर से गुलजार होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलश सिंह ने बताया कि भिनगा राज अनाथालय का जीर्णोद्धार कराया जाएगा. जिसमें 50 अनाथ बच्चों के लिए दत्तक गृह, पार्क,पार्किंग और कर्मचारियों के रहने के लिए भवनों का जीर्णोद्धार और सुरक्षा के लिए बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है. इसके अलावा 100 निराश्रितों विधवा महिलाओं के लिए भी आश्रय सदन का निर्माण प्रस्तावित है. भिनगा राज अनाथालय के जीर्णोद्धार के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है. प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद नियमानुसार निर्माण के लिए अगली प्रक्रिया शुरू होगी.

यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि कमच्छा स्थित भिनगा राज अनाथालय का निर्माण राजा भिनगा सर्व प्रभुदेव  द्वारा काशी नरेश से भूमि खरीद कर वर्ष 1898 में दत्तक गृह अनाथालय की स्थापना की गई थी. जो बाद में रखरखाव के अभाव में बंद हो गई. अब योगी सरकार ने भिनगा राज अनाथालय के पुनरुद्धार एवं विस्तारीकरण की योजना बनाई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *