IT की बड़ी कार्रवाई, अतीक अहमद की 6 बेनामी संपत्ति जब्त, नौकर के नाम थी करोड़ों की जमीन

Lucknow:  आयकर विभाग ने माफिया अतीक अहमद की करीब 6.35 करोड़ रुपए  की 6 बेनामी संपत्तियों को जब्त किया है। माफिया अतीक ने अपने  खास गुर्गे मोहम्मद अशरफ उर्फ लल्ला के नौकर सूरजपाल के नाम पर ये संपत्तियां खरीदी थीं। जांच में जब पता चला कि नौकर सूरज पाल बीपीएल कार्ड धारक है तो शक हुआ। जिसके बाद जांच शुरू हुई तो अवैध सम्पत्तियों का खुलासा हुआ।

गौरतलब है कि 2019 से ही इनकम टैक्‍स विभाग अतीक अहमद की बेनामी संपत्तियों की जांच में जुटा है। अब तक 1800 करोड़ से अधिक की संपत्तियों को जब्त किया जा चुका है। मिली जानकारी के अनुसार, अतीक ने 10 सालों में संगम नगरी के आसपास सूरज पाल के नाम पर 100 बीघा जमीन खरीदी थी। इन संपत्तियों का मार्केट रेट करीब 80 करोड़ रुपए बताया जा रहा है। जांच में यह भी बात सामने आई है कि अतीक और अशरफ की हत्या के बाद सूरजपाल ने प्रयागराज सदर तहसील के कटहुला गौसपुर गांव में 4 जमीनें 60 लाख रुपए में बेच दी थी।

आयकर विभाग को जांच में पता चला है कि इन संपत्तियों को बेचकर सूरजपाल अतीक के परिवार की जरूरतों को पूरा कर रहा था। आयकर विभाग ने अतीक अहमद, उसके परिवार और गिरोह के सदस्यों के साथ सुरक्षा गार्ड के संबंधों का पता लगाया। इसके लिए यूपी पुलिस, आईजी स्टाम्प और आयकर डेटाबेस के रिकॉर्ड खंगाले गए।  इनकम टैक्‍स विभाग ने सूरजपाल के आयकर रिटर्न का विश्लेषण किया तो बड़ा खुलासा हुआ। दस्तावेजों में बीपीएल कार्ड धारक सूरजपाल की आय और संपत्ति 2018-19 में करीब 40 लाख थी, जबकि 2022-23 में यह संपत्ति बढ़कर 6.16 करोड़ रुपए हो गई। सूरजपाल इन संपत्तियों की तेजी से निपटान और बिक्री कर रहा था। आयकर विभाग द्वारा सूरजपाल पर शिकंजा कसे जाने से अतीक की बेनामी संपत्तियों की बिक्री पर रोक लग गई है।

आपको बता दें कि अब तक अतीक अहमद की कई संपत्तियों पर बुलडोजर चल चुका है। जबकि लूकरगंज इलाके में अतीक के कब्जे से छुड़ाई गई जमीन पर गरीबों के लिए 76 फ्लैट्स बनाए गए हैं। वहीं हवेलिया इलाके में अतीक की 400 वर्ग मीटर के प्लाट पर बच्चों के लिए पार्क और मेडिटेशन सेंटर बनेंगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *