Health Tips: सेहत के लिए रामबाण है पीपल के पेड़ की छाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

Benefits of peepal bark: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी खान-पान सही न होने की वजह से लगातार लोगों की सेहत को बिगड़ रही है। जिसके कारण ज्यादातर लोग दवाओं के भरोसे चल रहे हैं। इन समस्याओं का मुख्य वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान। दरअसल, शारीरिक गतिविधियां कम होने से लोगों का वजन बढ़ रहा है, जिससे कई गंभीर बीमारियां होने का भी खतरा है। वहीं, खानपान ठीक ना होने से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं। जिससे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने का खतरा रहता है। आज हम आपको इन्‍हीं बिमारियों के इलाज के बारें में कुछ घरेलु और आसान से उपायों को बतानें जा रहे है जिन्‍हें आप अपनाकर राहत पा सकते है। तो चलिए जानते है…

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग बाजार से महंगी दवाओं को लेते हैं, जो कि सेहत को अन्‍य कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान चीजें भी इसके लिए कारगर साबित हो सकती हैं। इनमें से ही एक है पीपल की छाल, इसका सही तरीके से इस्‍तेमाल करके आप सेहत के कई खतरनाक बिमारियों से निजात पा सकते है। तो आइए जानते है पीपल की छाल के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में..

पीपल की छाल के उपाय

डायबिटीज कंट्रोल करने में- आयुर्वेद में पीपल की छाल डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार मानी जाती है। इसमें कई ऐसे एंटी-डायबिटीज तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं। इससे निजात पाने के लिए पीपल की छाल को पानी में उबालकर ठंडा होने पर पीया जा सकता है। वहीं, पीपल की सूखी छाल को पीसकर इसके पाउडर को गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर कम करने में- पीपल की छाल को हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों के लिए एक घरेलू नुस्खा माना जाता है। पीपल की छाल का नियमित ठीक से इस्तेमाल करने से धमनियों की रुकावट को खोलने में मदद मिलती है। जिससे शरीर का बढ़ा हुआ रक्‍तचाप कम हो जाता है।

यूरिक एसिड कम करे- शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए भी पीपल की छाल को बेहद उपयोगी माना गया है। दरअसल, नीम की तरह पीपल के पेड़ में भी यूरिक एसिड कम करने वाले कई गुण पाए जाते हैं। इसके लिए पीपल की छाल को पानी में उबालकर काढ़ा बना लेंना है। फिर इस काढ़े को सुबह-शाम आधा कप सेवन करना करना है। ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

खांसी में असरदार- खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए पीपल की छाल का काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2 से 3 छाल डालें। इसे अच्छे से उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इससे गरारे करें। इससे खांसी की परेशानी दूर की जा सकती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *