Solar Mission: ISRO ने साझा की Aditya L1 की तस्वीरें, लॉन्चिंग पैड पर पहुंचा लॉन्च व्हीकल PSLV-C57

isro solar mission, aditya l1: भारत अपना पहला सोलर मिशन आदित्य- एल1 लॉन्च करने के लिए तैयार कर चुका है। आपको बता दें कि आदित्य एल1 दो सितंबर यानी शानिवार को मध्‍य प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च होगा। जोकि चार महीने का सफर में 15 लाख किलोमीटर का सफर तय कर लैग्रेंजियन-1 पॉइंट पर पहुंचेगा। जहां से वह सूरज के अंतरिक्ष के मौसम पर पड़ने वाले असर का अध्ययन करेगा।

aaditya-L1

इसरो ने मंगलवार को आदित्य- एल1 से लैस लॉन्च व्हीकल पीएसएलवी-सी57 की तस्वीरें साझा की। आपको बता दें कि लॉन्च व्हीकल पीएसएलवी-सी57 को श्रीहरिकोटा के लॉन्च पैड पर पहुंचा दिया गया है।

aaditya-L1

गौरतलब है कि आदित्य- एल1 सूरज की सतह पर कोरोनल हीटिंग, कोरोनल मास इजेक्शन और प्री फ्लेयर और फ्लेयर गतिविधियों को समझने का प्रयास करेगा। सूरज पर आने वाले सौर तूफानों का भी अध्ययन किया जाएगा।

aaditya-L1

आपको बता दें कि आदित्य- एल1 पहला भारतीय सूर्य मिशन है जाकि पूरी तरह से स्‍वदेशी है। वहीं, आदित्य- एल1 सूरज का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष आधारित लेबोरेट्री होगी।

aaditya-L1

बता दें कि लैग्रेंजियन-1 पॉइंट के आसपास हेलो ऑर्बिट में रखी गई सैटेलाइट सूर्य पर लगातार नजर रख सकती है और किसी ग्रहण का भी यहां असर नहीं होता। यहां से रियल टाइम आधार पर सोलर एक्टिविटीज और अंतरिक्ष के मौसम पर नजर रखी जा सकती है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *