Raksha Bandhan: रक्षा सूत्र बांधने के बाद करें ये उपाय, भाई की तरक्की के खुल जाएंगे सारे रास्ते

Raksha Bandhan 2023: सनातन धर्म में होली दिवाली के जैसे ही रक्षाबंधन का त्योहार भी महत्वपूर्ण माना जाता है। रक्षाबंधन का त्‍योहार भाई बहन के प्‍यार का प्र‍तीक होता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती है। भाई भी बदले में उपहार देकर अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है। इस बार भद्रा लगने से रक्षाबंधन का पर्व दो दिन यानी 30 और 31 अगस्त 2023 को मनाया जा रहा है। राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 30 अगस्‍त रात 09:02 बजे से अगले दिन 31 अगस्त सुबह 07:05 बजे तक रहेगा। 30 तारीख को पूरे दिन भद्राकाल रहेगा जिसके कारण इस समय राखी बांधना अशुभ होता है। हर कोई चाहता है कि उसका भाई तरक्‍की करे। राखी के दिन कुछ उपाय करने से आपके भाई को तरक्‍की मिल सकती है। तो चलिए जानते है राखी के दिन वे कौनसे उपाय हैं जिन्हें करने से आपके भाई को तरक्की मिल सकती है।

नौकरी में तरक्की का उपाय

एस्‍ट्रोलॉजी के मुताबिक यदि आप चाहते हैं कि आपके भाई को नौकरी में तरक्की मिले तो रक्षा बंधन के दिन भाई को राखी बांधने के बाद एक फिटकरी लेकर भाई के ऊपर से सात बार उतार दें। फिटकरी वारते समय ॐ सोमेश्वराय नमः मंत्र का जाप करें। अब इस फिटकरी को जला दें। नौकरी से जुड़ी जितनी भी परेशानियां हैं सब समाप्त हो जाएंगी।

भाई के जीवन में खुशहाली और मानसिक शांति का उपाय

ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक, रक्षाबंधन वाले दिन भाई को राखी बांधने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य जरूर दें, अर्घ्य देते समय अपने भाई का मन ही मन नाम लें इस उपाय से आपके भाई के जीवन में खुशहाली आएगी और उन्हें मानसिक शांति मिलेगी।

हनुमान मंदिर जाकर करें उपाय

वैदिक ज्योतिष के अनुसार यदि आप चाहते हैं कि आपके और आपके भाई के जीवन में किसी भी तरह की बाधा ना आए तो रक्षाबंधन वाले दिन हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को राखी बांधे फिर मिठाई और नारियल का भोग लगाएं। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें।

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने का उपाय

यदि आप चाहते हैं कि आपकी आर्थिक तंगी की समस्‍या दूर हो और आपके पास हमेशा धन आगमन के रास्ते बने रहें, तो रक्षाबंधन वाले दिन लाल कपड़ा लेकर उसमें चावल, एक रुपए का सिक्का और सुपारी रखकर उसे बांध लें और इस पोटली को जहां धन रखते हैं वहां या फिर तिजोरी में संभाल कर रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *