Pearl Gemstone: मोती धारण करने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Rules Of Wearing Pearl: आजकल लोग फैशन के तौर पर रत्न धारण करने लगे हैं। लेकिन रत्न शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शौकिया तौर पर रत्न धारण नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए बेहतर होगा कि रत्न धारण के पहले ज्योतिष विशेषज्ञ से इस विषय में परामर्श अवश्य लें। कई लोग तो सामान्य जानकारी के आधार पर मोती धारण कर लेते हैं परंतु क्या आप जानते हैं मोती भी हर व्यक्ति के लिए फलित नहीं होता, ये बात बिल्कु ल सही है। तो चलिए ज्यो्तिषाचार्य के अनुसार जानते है कि मोती किसे और कैसे धारण करना चाहिए। साथ ही जानेंगे इसे धारण करने की क्यात विधि है।

खंडित ना हो मोती
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, कोई भी रत्न धारण करने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह टूटा-फूटा या खंडित ना हो। इसी प्रकार मोती भी खंडित नहीं होना चाहिए। इसलिए जब भी खरीदारी करें बेहद ध्यान पूर्वक अपने लिए रत्न का चुनाव करें। यदि गलती से खंडित मोती आ गया है तो उसे भूल कर भी धारण न करें, खंडित मोती धारण करने से आपको फायदे की जगह नुकसान होने लगेगा।

किस तरह धारण करें सफेद मोती
सफेद मोती को चंद्रमा का कारक माना जाता है। जो भी व्यक्ति से धारण करता है उसे मानसिक शांति प्राप्त होती है। मोती धारण करने के लिए सबसे अच्छा दिन सोमवार होता है। इसे धारण करने से एक रात पहले दूध, गंगाजल, शहद, गोमूत्र और चीनी के मिश्रण में डुबोकर रख दें। अगले दिन सुबह के समय धूप दीप दिखाकर इसको अपनी कनिष्ठिका उंगली में धारण करें। मोती को हमेशा चांदी की धातु में ही धारण करना चाहिए। इस अंगूठी को धारण करने के बाद आपके जीवन में आ रही अनेक तरह की समस्याएं धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।
ज्योतिष शास्त्र में मोती को चंद्र का रत्न माना गया है, यदि किसी व्यक्ति को मानसिक शांति और त्वचा संबंधी रोगों से मुक्ति पाना है तो उनके लिए मोती शुभ माना गया है। जिन लोगों को बेहद गुस्सा आता है यदि वह मोती धारण करते हैं तो इसकी वजह से उनका गुस्सा नियंत्रित हो जाता है। परंतु मोती धारण करने के पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्यग लें।

मोती पहनने के फायदे
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो जो व्यक्ति बेहद तनाव में रहता है या जिसे अधिक गुस्सा आता है वह मानसिक शांति और गुस्से को नियंत्रित करने के लिए सफेद रंग के मोती को धारण कर सकता है। इसके अलावा जिन व्यक्ति को त्वचा संबंधी समस्या है वे भी मोती धारण करके लाभान्वित हो सकते हैं। जो व्यक्ति मोती धारण करता है उसे धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *