Meta: फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को बड़ा झटका, शुरू हुई पेड सर्विस

facebook & instagram paid services: Meta ने फेसबुक और इंस्टाग्राम कुछ ऐसा एलान किया है कि सभी फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स की नींद उड़ी हुई है। जी हां. आपको बता दें कि Meta ने अपने दो बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम को शुल्क आधारित करने का फैसला लिया है मतलब अब जो कोई भी फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करेगा उसे पैसा देना होगा।

 

आपको बता दें कि मेटा ने यह फैसला फिलहाल में यूरोप के लिए लिया है। कई रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि यूरोपियन यूनियन की ओर से विज्ञापन और प्राइवेसी को लेकर लगातार बन रहे दबाव के बीच मेटा ने यह फैसला लिया है। कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम का पेड वर्जन भारत में भी लॉन्च कर सकती है, हालांकि इस बारे में अभी स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता।

 

यूरोपियन यूनियन वाले देशों के यूजर्स के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम की दो सर्विसेज होंगी जिनमें से एक पेड होगी और दूसरी फ्री होगी। जो यूजर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम की पेड सर्विस को लेगा उसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। जबकि फ्री वर्जन पहले की तरह ही विज्ञापन के साथ काम करेगा। मेटा ने अभी तक अपने इस फैसले पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। मेटा साल 2019 से ही यूरोपियन यूनियन की जांच का सामना कर रहा है। कंपनी पर लंबे समय से यूजर्स के डाटा को उनकी इजाजत के बिना इकट्ठा करने का आरोप है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *