Karwa Chauth 2023: कब है करवा चौथ का व्रत? जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Karwa Chauth 2023:  हिंदू धर्म में सभी व्रत त्‍योहारों का एक विशेष महत्व होता है. ऐसे में एक करवा चौथ व्रत भी है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए  निर्जला व्रत रखती हैं. बता दें कि करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है. ऐसे में चलिए जानते है कि इस साल करवा चौथ का व्रत कब रखा जाएगा. साथ ही सही तिथि शुभ मुहूर्त व पूजा विधि के बारे में.

किस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth 2023 Date)
हिंदू पंचांग के मुताबिक, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर दिन मंगलवार की रात्रि 9:30 मिनट से शुरू हो रही है जिसका समापन 1 नवंबर रात्रि 9:19 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होता है. इसलिए करवा चौथ का व्रत 01 नवंबर को रखा जाएगा.

करवा चौथ व्रत में पूजा का शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth 2023 Shubh Muhurt)
बता दें कि करवा चौथ व्रत में चंद्रमा की पूजा की जाती है. इस दिन यानी 1 नवंबर को पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:44 मिनट से शाम 07:02 मिनट तक है. इस दिन चंद्रोदय शाम 08:26 मिनट पर होगा.

करवा चौथ व्रत पूजा विधि (Karva Chauth Vrat Vidhi)
करवा चौथ व्रत के दिन महिलाएं पति द्वारा दिए गए गिफ्ट के तौर पर कपड़े पहनती हैं. यह बेहद ही कठिन निर्जला व्रत होता है. इस व्रत में पूरे दिन बिना खाए पिए निर्जला रहा जाता है. वहीं. रात्रि के समय चद्रोंदय के दौरान व्रति महिलाएं चंद्रमा को अर्ध्य देती हैं. साथ ही अपनी पति को छलनी से देखती हैं. इसके बाद अपने पति के हाथों से पानी पीती है. इसके बाद ही इस व्रत को पूर्ण माना जाता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *