Internet: स्लो हो गई है इंटरनेट की स्पीड, तो तुरंत करें फोन में ये सेटिंग्स, मिलेगी रॉकेट जैसी स्पींड

How to boost internet speed:  फोन का इंटरनेट स्लो हो जाती है तो काफी परेशानी होती है। हर कोई काम को करने में लेट होता है। आज के समय में सभी काम इंटरनेट के माध्‍यम से ही होने है ऐसे में सभी काम जैसे रूक सा जाता है। वहीं, फोन में अगर इंटरनेट न हो तो ये सिर्फ एक डब्‍बा बनकर रह जाता है। इसलिए ज़रूरी है कि इसमें फास्ट इंटरनेट आता है। यदि आपके फोन में भी इंटरनेट की स्पीड स्‍लों हो गई है तो आपको हाई स्‍पीड पाने के लिए अपने फोन के सेटिंग में बदलाव करना होगा। तो आइए जानते हैं कि वे सेटिंग क्‍या है।

हाई स्‍पीड पानें के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

आपको बता दें कि जब आपके नेटवर्क पर कम लोग हों तो Wifi और सेल्युलर कनेक्शन की स्पीड तेज होती है। अगर बहुत सारे डिवाइस बैंडविड्थ का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके नेटवर्क कनेक्शन की स्पीड धीमी हो जाएगी। आपका ब्राउज़र, डेटा को कैशे में स्टोर करता है ताकि यह उन वेबसाइटों को तुरंत लोड कर सके जिनपर आप अक्सर जाते हैं। वैसे तो यह आपके इंटरनेट ब्राउज़िंग को तेज करता है, लेकिन एक फुल कैशे आपके फोन को धीमा कर सकता है।

Cache हो सकती है बड़ी वजह-  जब कैशे मेमोरी भर जाएगी, तो यह ऑटोमैटिक रूप से आपके मोबाइल फोन की स्पीड को धीमा कर देगी। इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने सेल्युलर डिवाइस को पूरी तरह से ऑप्टिमाइज़ करने और अपने मोबाइल फोन पर तेज इंटरनेट स्पीड प्राप्त करने में मदद करने के लिए नियमित रूप से कैशे क्लियर करें या स्मार्टफोन क्लीनर जैसे ऐप डाउनलोड करें।

नेटवर्क सेटिंग- आपके फोन की नेटवर्क सेटिंग आपके इंटरनेट धीमे होने का कारण हो सकती है। कभी-कभी, ये सेटिंग्स बिगड़ जाती हैं, जिससे आपका मोबाइल इंटरनेट बहुत धीमा चलने लगता है। फोन के कनेक्शन को तेज़ करने के लिए अपनी नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करना चाहिए।

बैकग्राउंड ऐप्स  बैकग्राउंड में बहुत सारे ऐप्स खोलने से भी आपकी इंटरनेट स्पीड पर असर पड़ सकता है। एक साथ बहुत सारे ऐप्स चलाने से आपकी इंटरनेट स्पीड धीमी हो सकती है। रैम खाली करने और अपनी इंटरनेट स्पीड बेहतर करने के लिए उन ऐप्स को बंद कर दें जिनका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

ऑटो अपडेट- ऑटोमैटिक अपडेट बहुत ज़्यादा डेटा की खपत कर सकते हैं, जिससे इंटरनेट की स्पीड धीमी हो सकती है। इसलिए अगर इंटरनेट की स्पीड ठीक ऐप्स के लिए ऑटोमैटिक अपडेट बंद करें।

स्‍वीच ऑफ रीस्‍टार्ट- कभी-कभी, किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ठीक करने के लिए रीबूट करने की ज़रूरत पड़ जाती है। इसलिए, अपने डिवाइस को बंद करके फिर से स्टार्ट करने का प्रयास करें। इसके अलावा आप अपने मोबाइल फोन को कम से कम पांच सेकंड के लिए एयरप्लेन मोड पर स्विच करने और फिर वापस स्विच भी कर सकते हैं।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *