Harinarayan Rai Chaudhary: छह को होगा अष्ट शहीद इंटर कॉलेज के संस्‍थापक की प्रतिमा का अनावरण, मुख्‍य अति‍थि‍ होंगे भारत एक्सप्रेस के CMD उपेन्द्र राय

Ghazipur: अष्ट शहीद इंटर कॉलेज मोहम्‍मदाबाद के संस्थापक हरिनारायण राय चौधरी की प्रतिमा अनावरण समारोह का आयोजन छह जनवरी को पूर्वाह्न दस बजे से होगा. विद्यालय के प्रबंधक अवध किशोर राय ने मूर्ति का अनावरण के पूर्व भावपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्वर्गीय हरिनारायण राय चौधरी विद्यालय के कर्णधार थे.

हरिनारायण राय चौधरी का जन्म 18 जनवरी 1898 को शेरपुर कलां गांव में हुआ था. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण कर एमए एलटी की डिग्री ली थी. अष्ट इंटर कॉलेज विद्यालय के प्रति उनका दिया गया योगदान भुलाया नहीं जा सकता है. वे विद्यालय के प्रति समर्पित थे.

Ghazipur: आज भी खलती है हरिनारायण राय की कमी

बता दें कि हरिनारायण राय चौधरी सेवानिवृत्त के तीन दशक बाद भी कॉलेज से जुड़े रहे. अंतिम समय तक कालेज के उन्नति के लिए सहयोगियों से संपर्क में रहे. उनकी कमी आजीवन खलती रहेगी. विद्या का मंदिर बनाने के लिए बहुत बड़ा दिल होना चाहिए, जो कि राय साहब में था.

उनके पौत्र और कॉलेज के वरिष्ठ प्रवक्ता माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री चौधरी दिनेश चंद्र राय ने बताया कि मुख्य अतिथि के रूप में मीडिया जगत भारत एक्सप्रेस के सीएमडी उपेन्द्र राय, विशिष्ट अतिथि पूर्व शिक्षक विधायक प्रमोद मिश्र, वरिष्ठ बालरोग विशेषज्ञ डॉ. एसएन राय आदि उपस्थित रहेंगे.

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी रह चूके है यहां के छात्र

बता दें कि क्षेत्र में नौ जुलाई 1937 को स्थापित यह विद्यालय एकमात्र अंगीभूत कॉलेज है. कॉलेज के संस्थापक हरिनरायण राय चौधरी ने अपने दम पर नौ छात्रों को लेकर विद्यालय की स्थापना की थी. इस विद्यालय का गौरवशाली इतिहास रहा है. स्थापना काल के तीन दशकों तक 20 किलोमीटर की परिधि में यह एक मात्र इंटर कॉलेज था, जहां जिले ही नहीं बल्कि बलिया जिले के छात्र भी शिक्षा ग्रहण करने आते थे.

यहां से शिक्षा ग्रहण कर छात्र उच्च स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहे हैं. पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी यहां के छात्र रह चुके हैं. प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर मीडिया जगत में छात्र सेवा कर रहे हैं. लेकिन संस्थापक की प्रतिमा का अनावरण नहीं होने से लोगों में काफी नाराजगी थी. लेकिन अब क्षेत्रीय नागरिकों सहित पूर्व छात्रों की यह मांग पूरी होने जा रही है.

इसे भी पढ़े:- Aaj Ka Rashifal: आज सूर्य की तरह चमकने वाला है इस राशि के जातकों का भाग्य, जानिए सभी राशियों का राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *