Fatigue Fast: हर वक्त बनी रहती है थकान, तो ट्राई करें ये फूड, शरीर को मिलेगा इंस्टेंट एनर्जी

Tips to Get Rid of Fatigue Fast: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में थकान होना जायज है। थकान और कमजोरी के कई कारण होते हैं लेकिन आमतौर पर जब लोग बहुत ज्यादा काम करते हैं तो थककर चूर हो जाते हैं। लेकिन कभी कभी कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो थोड़ा सा भी काम कर लें तो उन्‍हें ज्‍यादा थकान हो जाती है। उन्हें कमजोरी भी ज्यादा होने लगती है। इस का मुख्‍य कारण विटामिन और मिनिरल्स की कमी होती है। हेल्‍थ एक्सपर्ट की मानें तो हमारे देश में 70 प्रतिशत लोगों को विटामिन बी 12 की कमी होती है लेकिन अधिकांश को इस बात का पता नहीं होता। विटामिन की कमी के कारण बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी होती है। अगर कोई गंभीर बीमारी न हो, तो मुख्य रूप से विटामिन और मिनिरल्स की कमी ही इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। जब शरीर में आयरन, विटामिन बी 2, बी 5, बी 6, बी 9, बी 12, विटामिन डी, विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो थकान और कमजोरी ज्‍यादा बढ़ जाती है। इसके लिए डाइट में सुधार कर इसे दूर किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जिसने सेवन से बहुत जल्दी थकान और कमजोरी को दूर भगाया जा सकता है। तो आइए इन फूड के बारे में जानते हैं।

चैरी

चैरी एक ऐसा फ्रूट है जो तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। चेरी की जगह आप स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, जामुन इत्यादि फ्रूट का भी सेवन कर सकते हैं। चेरी में इसमें फ्लेवेनोएड होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनिरल्स होता है जो थकान और कमजोरी को बहुत जल्दी दूर करता है।

केला

केला बेहद पौष्टिक फ्रूट है। केले में पोटैशियम रिच्‍ड होता है। पोटैशियम की कमी के कारण तंत्रिका तंत्र यानी नसें कमजोर होने लगती है। नसें कमजोर होने से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है और थकान और कमजोरी आ जाती है। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि केला एनर्जी ड्रिंक से कहीं अधिक शक्तिवर्धक फ्रूट है। केले में कई प्रकार के विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट होता है जो तुरंत एनर्जी देता है।

बादाम

बादाम में कई पोषक तत्व छुपा होता है। आमतौर पर बादाम को लोग याददाश्त की समस्या के लिए खाते हैं लेकिन यह शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है। बादाम में कई तरह के विटामिंस, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बहुत जल्दी थकान और कमजोरी को दूर भगाता है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स आज के जमाने का सुपरफूड है। चिया सीड्स में संपूर्ण पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है। चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी पर्याप्त मात्रा में होता है। एक अध्ययन के मुताबिक, चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड अलर्टनेस को बढ़ाता है जिससे थकान तुरंत दूर होती है।

ओट्स

प्रोटीन का खजाना है ओट्स। प्रोटीन की कमी से भी थकान और कमजोरी हो सकती है। ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। यह ब्लड शुगर स्पाइक को भी कम करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *