Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन भूलकर भी घर में न लाएं ये चीजें, रूक सकती है बरकत

Dhanteras Shopping:  हिंदू धर्म में दिवाली से पहले धनतेरस  का त्‍योहार मनाया जाता है. धनतेरस को धन्वंतरि त्रयोदशी भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है धन या पैसा और तेरस का अर्थ है तेरह, क्योंकि यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह के तेरहवें दिन मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 10 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. धनत्रयोदशी समृद्धि और धन के दिन के रूप में मनाया जाता है और यह त्योहार दिवाली त्योहार की शुरुआत का प्रतीक है.

धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन वहीं ऐसी भी कुछ चीजें है जिन्‍हें धनतेरस के दिन भूलकर भी घर में नहीं लाना चाहिए. इन चीजों के घर में को धनतेरस के दिन खरीदने से घर में कंगाली आती है. तो चलिए जानते है कि वे कौन सी चीजें है जिसे धनतेरस के दिन खरीदने से बचना चाहिए.

नुकीली या धारदार चीजें

बता दें कि धनतेरस के दिन धारदार वस्तुएं जैसे कि चाकू, कैंची, पिन, सूई या कोई धारदार चीज गलती से भी नहीं खरीदना चाहिए. धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदना बेहद ही अशुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन इन चीजों को घर में लाने से कंगाली आती है.

प्लास्टिक का सामान  

वहीं, धनतेरस के दिन प्लास्टिक का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन प्लास्टिक की बनी चीजें घर में लाने से बरकत रुक जाती है. साथ ही घर में दरिद्रता आने लगती है.

लोहे का सामान

लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है. इसलिए धनतेरस के दिन लोहे से बनी चीजें भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए. धनतेरस पर लोहा खरीदने से शनि की स्थिति बिगड़ने लगती है. इतना ही नहीं इस दिन घर में लोहा लाने से कुबेर देव की कृपा रुक जाती है.

कांच और एल्यूमिनियम का सामान

कांच या एल्यूमिनियम के  बर्तनों का संबंध राहु से होता है, इसलिए धनतेरस के दिन कांच और एल्यूमिनियम खरीदने से बचना चाहिए. धनतेरस के दिन कांच या एल्यूमिनियम से बने सामान घर लाने से घर में बरकत नहीं होती हैं. धनतेरस पर इन चीजों से बने सामान खरीदने से दुर्भाग्य बढ़ता है.

ये भी पढ़े:- Dhanteras 2023: धनतेरस पर करें राशिनुसार खरीदारी, बनी रहेगी माता लक्ष्मी और कुबेर की कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *