Health tips: वजन कम करने के लिए करें अमरूद का सेवन, डाइजेशन भी होगा बेहतर

Health Benefits of Guava: स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए मौसमी फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसी सिलसिले में आज हम बात कर रहे है अमरूद की। अमरूद सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन-सी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें लोहा, चूना और फॉस्फोरस भी ज्यादा मात्रा में होते हैं। अमरूद पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, विटामिन A, लाइकोपीन, कैल्शियम, मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर होता है। अमरूद में कैलोरी कम होती है और फाइबर अधिक मात्रा में होता है। तो चलिए जानते है अमरूद के सेवन से होने वाले अन्‍य फायदों के बारे में …

इम्यूनिटी होगी बूस्ट – अमरूद हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। आपको बता दें कि अमरूद विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। इसमें संतरे की अपेक्षा दोगुनी मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को मारकर हमारे शरीर को संक्रमण से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए।

ब्लड शुगर होगा कंट्रोल – अमरूद खाने में भले ही मीठा होता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। अमरूद फाइबर का अच्छा स्रोत है और इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीजों को भी इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है। अमरूद में पाया जाने वाला फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

हार्ट हेल्थ को करें दुरुस्त अमरूद दिल को स्वस्थ रखता है। अमरूद में उच्च मात्रा में पोटेशियम और सोडियम पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भोजन से पहले पका हुआ अमरूद खाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। अमरूद खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल 8% तक बढ़ सकता है। इससे हार्ट हेल्थ बूस्ट हो जाती है। साथ ही अमरूद की पत्तियों का अर्क हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है।

वजन घटाने में मददगार अमरूद वजन घटाने में बेहद ही कारगर साबित होता है। आपको बता दें कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अमरूद एक शानदार विकल्प है। अमरूद आपके मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके प्रोटीन, फाइबर और विटामिन का सेवन संतुलित रहे। शुगरी ड्रिंक्स या शुगरी फूड्स की जगह अमरूद के पत्तों की चाय और अमरूद खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। अमरूद में कैलोरी कम होती है और फिर भी पेट भर जाता है.

 

 

डायजेशन को बनाए बेहतर अमरूद में अन्य फलों की तुलना में अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है। फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है। एक अमरूद खाने से आपका पाचन स्वास्थ्य ठीक हो सकता है और पेट की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। अमरूद के बीज जब साबुत खाए जाते हैं या चबाए जाते हैं, तो पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं। आपको बता दें कि आप दस्त को रोकने के लिए भी अमरूद की पत्ती के अर्क का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *