X: एक्स जारी करेगा नया सब्सक्रिप्शन मॉडल! यूजर्स को चुकानी पड़ेगी कीमत

social media platform: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) की कमान जब से एलन मस्क ने संभाली है मभी से इसमें लगातार नए नए बदलाव किए जा रहे है. इन बदलाओं में सबसे पहले इस प्लेटफॉर्म का नाम बदलकर ट्विटर से एक्स कर दिया गया, और अब इसमें एक नया सब्सक्रिप्शन मॉडल जारी किए जानें की बात सामने आ रही है. इस मॉडल के तहत बुनियादी सुविधाओं के लिए एक डॉलर वार्षिक शुल्क लगाया जाएगा.

बता दें कि नए सब्सक्रिप्शन मॉडल को ‘नॉट अ बॉट’ नाम दिया गया है, जिसमें यूजर्स से दूसरे के अकाउंट पर किए गए पोस्ट को लाइक या रिपोस्ट करने के लिए शुल्क लेने का प्रावधान किया जाएगा. बॉट्स और स्पैमर्स से मुकाबला करना इस नए सब्सक्रिप्शन मॉडल को पेश करने का मुख्‍य उद्देश्य है.

जाने कहां कितना लगेगा सब्सक्रिप्शन शुल्क
सब्सक्रिप्शन मॉडल के लिए सब्सक्रिप्शन शुल्क प्रत्येक देश की विनिमय दर के आधार पर तय किया जाएगा. इस मॉडल के लागू होने पर भारत में यूजर्स को सब्सक्रिप्शन शुल्क के रूप में 83.23 रुपये चुकाने पड़ेंगे. इसके अलावा चीन को 7.30 यूआन, जापान को 149.68 येन, रूस को 97.52 रुबल सब्सक्रिप्शन शुल्क के तौर पर देना पड़ेगा.

 

एक्स ने बताया कि य‍ह नया सब्सक्रिप्शन मॉडल सबसे पहले न्यूजीलैंड और फिलीपींस में लागू होगा. एक्‍स ने ये भी बताया कि इस परीक्षण में, मौजूदा यूजर्स प्रभावित नहीं होंगे, लेकिन नए यूजर्स जो सदस्यता नहीं लेना चाहते हैं वे केवल पोस्ट या वीडियो देख सकेंगे और अकाउंट फॉलो कर सकेंगे.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *