Ram Lalla Surya Tilak: अयोध्‍या में भगवान रामलला का हुआ सूर्य तिलक, दिखा अद्भुत नजारा    

Ram Lalla Surya Tilak: आज पूरे देशभर में रामनवमी का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में ही अयोध्‍या में भी इसके लिए खास व्‍यवस्‍था किए गए है. भगवान राम के जन्‍मोत्‍सव पर आज सूर्य देव अपने किरणों से उनका तिलक किया. राम नवमी उत्सव पर भगवान राम लला को छप्पन भोग लगाया गया. बता दें कि अयोध्‍या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद ये पहली रामनवमी है, जो अयोध्‍या के लिए बेहद ही खास है.  

बता दें कि सूर्य कि किरणों करीब चार मिनट तक रामलला के मस्‍तक पर टिकी रही, इस दौरान भगवान राम का अलौकिक रूप सभी लोगों को मंत्रमुगध कर दिया. हालांकि इससे पहले रामलला को दुग्ध व पंचद्रव्यों से स्नान कराया गया और फिर उनका श्रृगार किया गया. श्रृंगार करने के बाद रामलला की प्रतिमा अद्भुत नजर आ रही थी.   

Ram Lalla Surya Tilak: सोने की रामायण के दर्शन

वहीं, अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में अब भक्त सोने की रामायण के भी दर्शन कर सकेंगे. इस अनोखे सोने के रामायण को गर्भ गृह में रामलला के पास पूरे विधि विधान पूर्वक स्थापित कर दिया गया है. बता दें कि ये खास रामायण मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस सुब्रमण्यम लक्ष्मीनारायणन और उनकी पत्नी सरस्वती ने राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की है.

Ram Lalla Surya Tilak: भगवान राम का जन्‍म

पौराणिक कथा के अनुसार, त्रेता युग में भगवान राम का जन्म हुआ था और भगवान राम प्रतिदिन सुबह सूर्यदेव को जल अर्पित करते थे. बताया जाता है कि श्रीराम जन्म से सूर्यवंशी थे और उनके कुल देवता भगवान सूर्यदेव थें मान्यता है चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को दोपहर 12:00 बजे भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था. उस समय सूर्य अपने पूर्ण प्रभाव में थे.

Ram Lalla Surya Tilak: रात से श्रद्धालुओं की भीड़

रामनवमी के इस मौके पर अयोध्या में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. रामलला के दर्शन के लिए दूर दूर से लाखों भक्त अयोध्या पहुंचे है. वहीं, श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए आज सुबह साढ़े तीन बजे ही मंदिर के पट खोल दिए गए. बता दें कि रामलला के दर्शन के लिए भक्‍तों का रात से ही सरयू नदी के किनारे ताता लगा रहा. 

इसे भी पढ़े:- Dubai Rain: एक दिन के बारिश से ही दुबई में बाढ़ जैसे हालात, पानी में तैरते नजर आए सड़कों पर खड़े वाहन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *