Lal Bahadur Shastri Quotes: लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल विचार, जिसने लोगों में जगाई थी देशभक्ति की ज्‍योति

Lal Bahadur Shastri Death Anniversary 2024: आजाद भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की आज देशभर में पुण्यतिथि मनाई जा रही है. बता दें कि 11 जनवरी 1966 को उनका निधन हुआ था. ‘जय किसान, जय जवान’ का नारा शास्त्री जी ने ही दिया था. आपको बता दें कि ये वही प्रधानमंत्री हैं, जिनके आह्वान पर पूरे देश ने एक वक्त का खाना छोड़ दिया था.

Lal Bahadur Shastri: साफ सुथरी छवि के कारण बने प्रधानमंत्री

दरअसल, भारत की आजादी के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू प्रधानमंत्री बनें. इस दौरान लाल बहादुर शास्त्री अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव रहे. वहीं, 1964 में कार्यकाल के दौरान ही पं. जवाहरलाल नेहरू का देहावसान हो गया, जिसके बाद साफ सुथरी छवि के कारण शास्त्रीजी को देश का अगला प्रधानमंत्री बनाया गया.

बता दें कि 9 जून 1964 से 11 जनवरी 1966 तक वह करीब 18 महीने भारत के प्रधानमंत्री रहे. इस दौरान उनका कार्यकाल अद्वितीय रहा. लाल बहादुर शास्त्री का पूरा जीवन ही हर किसी के लिए प्रेरणा है. ईमानदार छवि और सादगी से जीवन जीने वाले शास्त्री जी के विचार आपको भी सही राह पर चलने की सीख दे सकते हैं.  ऐसे में आज उनके पुण्‍यतिथि पर लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की अनमोल विचारों को जानें और जीवन में शामिल करें.

हमें शान्ति के लिए भी उतनी ही बहादुरी से लड़ना चाहिए जितना हम युद्ध में लड़ते है.

हम न केवल अपने लिए, बल्कि पूरे दुनिया की शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास करते हैं.

देश की तरक्‍की के लिए हमें आपस में लड़ने के बजाय, गरीबी, बी‍मारी और अज्ञानता से लड़ना चाहिए.

 

हम केवल दुनिया में तभी सम्‍मान पा सकते है, अगर हम आंतरिक रूप से मजबूत है और हमारे देश से गरीबी और बेरोजगारी खत्‍म कर दे.  

इसे भी पढ़े:- Atal Bihari Vajpayee: छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता… पढ़े अटल बिहारी वाजपेयी के कुछ अनमोल विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *