Drishti 10 Starliner: नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने लॉन्‍च किया ‘दृष्टि 10 स्टारलाइनर’ ड्रोन

Drishti 10 Starliner: भारतीय नौसेना प्र‍मुख एडमिरल आर हरि कुमार ने स्‍वदेशी निर्मित दृष्टि 10 स्टारलाइनर ड्रोन (Drishti 10 Starliner) को लॉन्‍च कर दिया है. अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्‍पेस द्वारा बनाया गया ड्रोन हैदराबाद में लॉन्‍च किया गया है. फर्म ने कहा कि सभी मौसमों में एकमात्र सैन्य प्लेटफॉर्म है, जो दो हवाई क्षेत्रों में उड़ान भर सकता है. कंपनी ने बताया कि भारतीय नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल होने के लिए यूएवी हैदराबाद से पोरबंदर तक उड़ान भरेगा.  

क्या है दृष्टि Drishti 10 Starliner?

  • 450 किलोग्राम पेलोड क्षमता 
  • अदाणी डिफेंस ने किया निर्मित
  • मानव रहित ड्रोन
  • सभी मौसमों में करेगा काम

Drishti 10 Starliner: नौसेना की क्षमताओं में बढ़ोतरी- हरि कुमार

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार ने नेवी की जरुरतों के अनुरूप अपने रोडमैप का जिक्र करते हुए रक्षा और सुरक्षा में आत्मनिर्भरता को सक्षम करने के लिए फर्म के प्रयासों की सराहना की है. नौसेना प्रमुख ने कहा कि आईएसआर प्रौद्योगिकी और समुद्री प्रभुत्व में आत्मनिर्भरता की खोज में यह एक परिवर्तनकारी कदम हैं.

स्वेदशी कंपनी ने स्थानीय क्षमताओं को विकसित करने के लिए पिछले कुछ साल से व्यवस्थित रूप से काम करके मानव रहित प्रणालियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है. कहा कि  दृष्टि 10 के आने से हमारी नौसैनिक क्षमताओं में वृद्धि होगी. लगातार विकसित होने वाली समुद्री निगरानी और टोही के लिए हमारी तैयारी मजबूत होगी.  

Drishti 10 Starliner: रक्षा उत्पादों का करेंगे जल्द निर्यात- जीत अदाणी

Drishti 10 Starliner लॉन्च के दौरान अदाणी एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष जीत अदाणी ने कहा कि हाल की भू-राजनीतिक घटनाओं ने सूचना और दुष्प्रचार के प्रसार के लिए खुफिया जानकारी, मानव रहित सिस्‍टम और साइबर सिस्‍टम के उपयोग पर आधारित भौतिक, सूचनात्मक और संज्ञानात्मक रणनीति के अभिसरण को मजबूत किया है.

जीत अदाणी ने कहा कि थल, वायु और नौसेना सीमाओं के पार खुफिया, निगरानी और टोही मंच एक प्रमुख प्राथमिकता है, जो भारतीय सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा. साथ ही भारत को निर्यात के लिए वैश्विक मानचित्र पर भी स्थापित करेगा.  

ये भी पढ़ें  :- गरीब, महिला, किसान और युवा, मेरी प्‍यारी जातियां… विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बोले PM Modi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *