Google Doodle: आज से पारसी नववर्ष की शुरुआत, गूगल ने शानदार डूडल बनाकर दी बधाई

Google Doodle: पारसी समुदाय के नववर्ष को नवरोज कहा जाता है. वहीं, 19 मार्च को नवरोज मनाया जाता है. नवरोज 2024 के अवसर पर गूगल ने भी एक शानदार डूडल बनाकर लोगों को इसकी बधाई दी है. गूगल के डूडल को उसके होमपेज पर देखा जा सकता है. आपको बता दें कि पारसी में नवरोज का अर्थ होता है नया दिन.

नवरोज को उत्तरी गोलार्ध में वसंत ऋतु की शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है. इस दिन दिन और रात की लंबाई लगभग बराबर होती है.

Google Doodle: गूगल का डूडल

आपको बता दें कि गूगल ने आज के अपने इस शादार डूडल में फारसी संस्कृति के जीवंत तत्वों को शामिल किया है. गूगल के डूडल में फूलों की जटिल डिजाइन के साथ-साथ पारंपरिक सुलेख, और हफ्ट-सिन टेबल जैसी प्रतीकात्मक वस्तुएं को भी दर्शाया गया है. दरअसल, हफ्ट-सिन एक विशेष टेबल सेटिंग है, जिसमें सात आइटम शामिल होले हैं. इन आइटमों के नाम फारसी में “पाप” अक्षर से शुरू होते हैं जो प्रत्येक आने वाले वर्ष के लिए एक महत्वपूर्ण अवधारणा का प्रतिनिधित्व करते हैं.
 

Google Doodle: पारसी नववर्ष मनाने की शुरुआत

वहीं, गूगल के ब्लॉग के अनुसार, पारसी नववर्ष मनाने का रिवाज लगभग तीन हजार साल पुराना है. इस दिन की शुरुआत सबसे पहले प्राचीन ईरान (तब फारस) में हुई थी. यह खिलने के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए वसंत विषुव पर आयोजित किया गया था. वहीं, जैसे-जैसे समय बीतता गया, सिल्क रोड के किनारे कई देशों और जातीय समूहों ने इस परंपरा को अपनाना शुरू कर दिया.
 

इसे भी पढ़े:-Holi Wishes 2024: होली के अवसर पर इन खुबसूरत संदेशों के जरिए अपनों को दें बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *