Pakistan: नवाज शरीफ की बेटी मरयम ने रचा इतिहास, बनी पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्‍यमंत्री   

Pakistan: पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम सबसे शक्तिशाली सूबे पंजाब की मुख्‍यमंत्री बन गई हैं. इसके साथ ही मरयम ने पंजाब की पहली महिला मुख्‍यमंत्री बनकर इतिहास रच दिया है. मरयम नवाज शरीफ को 220 वोट मिले और उन्‍होंने सुन्‍नी इत्‍तेहाद काउंसिल के उम्‍मीदवार राना आफताब अहमद को हराया. सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के सदस्यों ने मतदान का बहिष्कार किया, ऐसे में राना आफताब अहमद को कोई वोट नहीं मिला.

Pakistan: आसानी से जीतीं मरयम नवाज

संख्याबल के हिसाब से मरयम नवाज शरीफ का पंजाब की मुख्‍यमंत्री बनना तय था. पंजाब असेंबली के स्पीकर मलिक अहमद खान ने पहले ही साफ कर दिया था कि सिर्फ मुख्‍यमंत्री पद को लेकर वोटिंग होगी और असेंबली के किसी सदस्य को बोलने का अवसर नहीं दिया जाएगा.  

इसके बाद हुए वोटिंग में मरयम नवाज ने आसानी से जीत हासिल की. इससे पहले पंजाब असेंबली के सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ, जिसमें 371 सदस्यों में से 321 सदस्यों ने शपथ ली. पंजाब असेंबली के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव में भी नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को ही जीत मिली. पीएमएल-एन के मलिक मोहम्मद अहमद खान स्पीकर बनें और उन्‍होंने 224 वोट हासिल किए. वहीं मलिक जहीर चानेर को डिप्टी स्पीकर चुना गया, जिन्हें 220 वोट हासिल हुए.  

ये भी पढ़ें :- Kerala: पीएम मोदी का केरल दौरा कल, ISRO की तीन तकनीकी सुविधाओं का करेंगे उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *