Kerala: पीएम मोदी का केरल दौरा आज, ISRO की तीन तकनीकी सुविधाओं का करेंगे उद्घाटन

Kerala: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 27 फरवरी को केरल यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह राज्य में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की तीन प्रमुख तकनीकी सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे.  प्रधानमंत्री अपने इस यात्रा के दौरान विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) भी जाएंगे, जहां वो मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम ‘गगनयान’ मिशन की समीक्षा करेंगे.

Kerala: विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र भी जाएंगे PM Modi

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में एक ट्राइसोनिक विंड टनल और तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में एक सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन एवं स्टेज टेस्ट सुविधा और श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में PSLV एकीकरण सुविधा का उद्घाटन करेंगे.

Kerala: इसरो का प्रमुख केंद्र है साराभाई अंतरिक्ष केंद्र

दरअसल, विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र इसरो का ही एक प्रमुख केंद्र है, जो प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी का डिजाइन और विकास करता है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने बताया कि ट्राइसोनिक विंड टनल रॉकेट और विमानों के स्केल किए गए मॉडलों पर उनकी वायुगतिकीय विशेषताओं का मूल्यांकन करने और उनके डिजाइन विकसित करने के लिए एक नियंत्रित समान वायु प्रवाह उत्पन्न करता है.

Kerala: पीएसएलवी एकीकरण सुविधा का उद्घाटन

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में, जिस पीएसएलवी एकीकरण सुविधा का उद्घाटन करेंगे उसकी परिकल्पना फर्स्ट लॉन्च पैड (FLP) से लॉन्च आवृत्ति बढ़ाने के लिए उपयोगी सिस्‍टम जैसे इंटीग्रेशन बिल्डिंग, सर्विस बिल्डिंग, रेल ट्रैक और संबंधित सिस्टम को साकार करने के लिए की गई थी.

Kerala: पदयात्रा के समापन समारोह में शामिल होंगे पीएम

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी इन सभी आधिकारिक कार्यक्रमों के बाद भाजपा की राज्य इकाई द्वारा आयोजित पदयात्रा के समापन समारोह में भी शामिल होंगे.

इसे भी पढ़े:-Geeta Koda: झारखंड में कांग्रेस को करारा झटका, सांसद गीता कोड़ा बीजेपी में हुई शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *