Japan EarthQuake: जापान में डोली धरती, 7.5 मापी गई तीव्रता, सुनामी का भी अलर्ट  

Japan EarthQuake: एक तरह जहां पूरी दुनिया नववर्ष का जश्‍न मे डूबी हुई है, तो वहीं दूसरी ओर जापान से एक चिंता की खबर सामने आई है. दरअसल यहां के पूर्वोत्तर क्षेत्र में जोरदार भूकंप (Japan EarthQuake) के झटके महसूस किए गए. भूकंप के जोरदार झटके टोक्‍यो और पूरे कांटो इलाकों में महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक, रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई. इसके साथ ही देश के पश्चिमी तट में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. फिलहाल, किसी तरह की हानि की खबर सामने नहीं आई है.  

Japan EarthQuake: इन जगहों को खाली करने का आग्रह

रिपोर्ट के मुताबिक, सुनामी का अलर्ट जारी होने के बाद लोगों से इशिकावा, निगाता, तोयामा और यामागाता प्रान्तों के तटीय क्षेत्रों को जल्द से जल्द खाली करने का आग्रह किया गया है. कहा जा रहा है कि 5 मीटर यानी 16 फीट ऊंची लहरें उठने की संभावना है. कोस्टल एरिया में रहने वालों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है.

Japan EarthQuake: रिंग ऑफ फायर पर बसा है जापान

जापान भूकंप के सबसे ज्यादा सेंसेटिव एरिया में है. यह पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में बसा है. रिंग ऑफ फायर ऐसा इलाका है जहां कॉन्टिनेंटल प्लेट्स के साथ ओशियनिक टेक्टॉनिक प्लेट्स भी हैं. ये प्लेट्स जब आपस में टकराती हैं तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. इनके प्रभाव से ही सुनामी आती है और वॉल्केनो भी फटते हैं.

ये भी पढ़ें :- Happy New Year 2024: पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी नए साल की शुभकामनाएं


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *