UP: कहीं बंद हुए स्‍कूल तो कहीं बदली गई टाइमिंग, जानिए ठिठुरन वाली ठंड में अपने जिले के स्‍कूल का हाल   

UP Schools: नये साल के साथ ही यूपी में कंपकंपाती ठंड ने भी दस्‍तक दे दी है. ज्यादातर स्कूलों (UP Schools)में सर्दी की छुट्टियां भी शुरू हो गई हैं. यूपी में अलग-अलग जिलों में अलग-अलग जगहों पर डीएम ने फैसले लिए हैं. कहीं स्कूल बंद हैं तो कही दो दिन की छुट्टी, तो कहीं चार दिन की छुट्टी हुई है. वहीं, कई स्‍कूलों (UP Schools) के टाइमिंग में बदलाव किया गया है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि यूपी के जिलों में स्कूलों का क्‍या हाल है.

UP Schools: यूपी के किस जिले का क्या हाल

दिन बीतने के साथ न सिर्फ ठंड़ी बढ़ रही है बल्कि कोहरे की चादर ने भी शहरों को ढक लिया है, जिससे शहरों की दृश्‍यता शून्‍य तक पहुंच जा रही है. वहीं, जब कोहरा नहीं है तो शीत लहर है. कुल मिलाकर बच्चों के लिए घर से निकलना किसी चुनौती से कम नहीं रह गया है.

इन हालातों को देखते हुए कई जगहों पर स्कूल बंद कर दिए गए हैं वहीं, कई जगहों पर स्‍कूलों की टाइमिंग चेंज कर दी गई है. बता दें कि बनारस और फिरोजाबाद जिले में स्कूल बंद कर दिए गए हैं सर्दी की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है.

कहां कितने दिन के लिए बंद हुए स्‍कूल

काशी में स्कूल सिर्फ कक्षा 1 से 8 तक के लिए बंद किए गए हैं जो 6 जनवरी के बाद खुलेंगे. जबकि फिरोजाबाद में स्‍कूलों को 14 जनवरी तक बंद किया गया हैं. वहीं, मथुरा में भयंकर ठंड को देखते हुए 1 और 2 जनवरी को ही स्कूलों को बंद किया गया है. हालांकि मथुरा के ही कई जगहों पर स्कूल बंद नहीं हुए हैं बल्कि टाइमिंग चेंज की गई है. यहां स्कूल दस से तीन बजे के बीच लगेंगे. जबकि गाजियाबाद में भी स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है और नोएडा में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

कई जगहों पर ऑनलाइन चलेंगी क्लासे

कुल मिलाकर कहें तो यूपी में मोटे तौर पर 1 से 14 जनवरी 2024 तक विंटर वैकेशन की घोषणा हुई है. लेकिन कुछ जिलों में डीएम ने अपने अनुसार फैसला लिया है. इसी क्रम में कई जगहों पर स्कूल बंद करने की जगह ऑनलाइन क्लास कर दी गई हैं.

इसे भी पढ़े:-New Year Quotes: महान व्यक्तियों के कुछ अनमोल विचार, नए साल से बदल देंगी जिंदगी के मायने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *