PM Modi ने बंगाल को दी 15400 करोड़ की सौगात, छह नई मेट्रों ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पांच दिनों की भीतर पीएम मोदी का बंगाल दूसरा दौरा है. इस दौरान उन्‍होंने देश के पहले अंडरवाटर मेट्रों टनल का शुभारंभ किया, पीएम मोदी ने छह नई मेट्रो ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई. इस टनल के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने कोलकाता में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो रेल में सवार हुए और छात्रों के साथ संवाद किया. 

मध्य रेलवे के मुताबिक, कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का आज उद्घाटन किया गया है. जबकि यात्रियों को अभी यात्रा के लिए इंतजार करना होगा. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने अपनी कोलकाता यात्रा के दौरान शहरी गतिशीलता में आसानी सुनिश्चित करने के रास्ते बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अन्य ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाई, जिसमें कवि सुभाष मेट्रो, माझेरहाट मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, आगरा मेट्रो, मेरठ-आरआरटीएस सेक्शन, पुणे मेट्रो, एस्प्लेनेड मेट्रो-कोलकाता से मेट्रो रेलवे शामिल है.

PM Modi: इस टनल की खासियत

दरअसल, हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड स्‍टेशन के बीच बनी इस सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किमी है. जिसमें 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है. इसके साथ ही हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा स्टेशन भी होगा. यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक भाग है जो सेक्टर पांच से शुरू होकर वर्तमान में सियालदह में समाप्त होती है.

PM Modi: 1971 में ही हुई थी पहचान

मेट्रो रेल के अनुसार, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी. मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया कि हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी.

इसे भी पढ़े:-Kisan Andolan : शान्‍तिपूर्वक मार्च करेंगे किसान, मांगें पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *