Global Investors Summit: देहरादून में आज होगा निवेश के महाकुंभ का आगाज, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Global Investors Summit 2023: उत्तराखंड में दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन (Global Investors Summit 2023) के महाकुंभ का आगाज हो रहा है. इसमें देश-दुनिया के पांच हजार से अधिक निवेशक और प्रतिनिधि शामिल होंगे. राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अब तक तीन लाख करोड़ रुपये के एमओयू हो चुके हैं. वहीं तीन विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत के बाद पहली बार पीएम मोदी उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. 

तीन लाख करोड़ के एमओयू

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुसार, राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये समझौता ज्ञापन (एमओयू) हो चुके हैं, जिसमें से 44 करोड़ रुपये का निवेश ग्राउंडिंग के लिए तैयार है. बता दें कि राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन (Global Investors Summit 2023) में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत करेंगे.

Global Investors Summit 2023: ये देश हो सकते है शामिल

वहीं, स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब सहित कई अन्य देशों के राजदूतों के भी सम्मेलन में आने की उम्‍मीद है. प्रदेश सरकार ने निवेशक सम्मेलन की भव्य तैयारियां की हैं. सीएम धामी ने बृहस्पतिवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर सभी तैयारियों का जायजा लिया.

हाउस ऑफ हिमालयाज बना उत्तराखंड का ब्रांड

हालांकि, अपर सचिव ग्राम्य विकास नितिका खंडेलवाल ने कहा कि हाउस ऑफ हिमालयाज उत्तराखंड का ब्रांड नाम हो गया है. जैसे टाटा या अन्य कंपनियों का एक नाम चलता है और विभिन्न उत्पाद मार्केट में आते हैं, ठीक उसी तरह यह ब्रांड नाम भी चलेगा. उन्होंने कहा कि  सभी उत्पादों की अपनी पहचान के साथ हाउस ऑफ हिमालयाज का टैग भी उनके साथ रहेगा.

यह भी पढ़े:-Today Horoscope: इन राशि वालों को आज होना पड़ेगा परेशान, जानिए अपना राशिफल

सम्मेलन के लिए बसाया गया छोटा सा नगर

आपको बता दें कि सम्मेलन के लिए एक छोटा सा नगर भी बसाया गया है. सम्मेलन से एक दिन पहले तक एमओयू होते रहे. जो बृहस्पतिवार को 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू हुए.

रोड शो का विवरण

  • 27,975 करोड़ के एमओयू किए दुबई और यूनाइटेड किंगडम में रोड शो में.
  • 95,525 करोड़ के एमओयू किए दिल्ली, चेन्नई, बैंगलुरू, अहमदाबाद और मुंबई में.
  • 27,476 करोड़ के एमओयू किए रुद्रपुर में.
  • 37,820 करोड़ के एमओयू किए हरिद्वार में.
  • 40,000 करोड़ के एमओयू किए एनर्जी कान्क्लेव में.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *