रामनगरी में जमकर उड़े अबीर-गुलाल, रामलला और हनुमंत लला के साथ होली के रंग में रंगे भक्‍त

Ayodhya: आज यानी 20 मार्च को रंगभरी एकादशी है. रंगभरी एकादशी के अवसर पर रामनगरी अयोध्‍या के साधु-संत अपने इष्ट देवता भगवान श्रीराम व उनके परम भक्त हनुमंतलला के साथ जमकर होली खेली है. सभी भक्‍त होली के रंग में रंग गए हैं. इस बार की होली बेहद खास है क्‍योंकि लंबे समय के इंतजार के बाद रामलला जो अपनी पहली होली मना रहे हैं. रंगोत्सव के उल्लास में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी भी बयां हो रही है. मंदिरों में साधु-संतों ने अबीर-गुलाल उड़ाकर आराध्य संग होली खेलकर रंगोत्सव की घोषण की.  

रंगभरी एकादशी के पावन अवसर पर परंपरागत रूप से सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में सर्वप्रथम हनुमान जी महाराज का विधिवत पूजन-अर्चन एवं शृंगार के बाद अबीर-गुलाल लगाया गया. इसके बाद हनुमान जी के निशान व छड़ी की पूजा-आरती की गई. नागा साधुओं ने अपने आराध्य भगवान हनुमंतलला को अबीर-गुलाल चढ़ाकर श्रद्धा निवेदित करने के बाद शोभायात्रा निकाली.

वहीं साधु संतों ने हनुमंतलला को अबीरगुलाल चढ़ाकर रामनगरी में रंगोत्सव के आगाज की अनुमति मांगी. इस दौरान मंदिर में उपस्थित सभी भक्‍त अपने आराध्य की भक्ति में लीन नजर आए. जमकर अबीर-गुलाल उड़ा तो साधु-संतों के साथ भक्त भी आस्था में डूबकर नृत्य करने लगे.

उसके बाद नागा साधुओं की टोली सड़कों पर उतरी, संतों ने ढोल की थाप पर जमकर नृत्य किया और विभिन्न करतब भी दिखाए. रास्ते में जो भी दिखा उसे अबीर-गुलाल लगाया और इसे लोग हनुमान जी का प्रसाद समझकर आनंदित होते रहे.  

ये भी पढ़ें :- Democracy Summit: EVM की शुरुआत पारदर्शिता, दक्षता और…’, लोकतंत्र शिखर सम्‍मेलन में बोले विदेश मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *