Online Shopping Scams: इन गलतियों से खाली हो जाएगा आपका बैंक बैंलेस, ऑनलाइन शॉपिंग के समय रहें सावधान

Online Shopping Scams: ऑनलाइन शॉपिंग एक ट्रेंड सा बन गया है। आजकल हर कोई ऑनलाइन ही शॉपिंग करना चाहता है। किसी का ऑनलाइन चीजों को खरीदना मजबूरी है तो वही कुछ लोगो शौंक के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते है। वहीं, ज्यादातर इस्‍तेमाल की जाने वाली चीजें ऑनलाइन आसानी से मिल भी जाती है, और बैठे बैठे ही समान घर भी आ जाता है। इतना सुविधाजनक कोई भी काम होने से हर कोई करना तो चाहता ही है लेकिन आपको बता दें कि कई बार ऑनलाइन शॉपिंग में ग्राहको के साथ धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं।

ऐसे में आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि आपके साथ भी कभी इस तरह का कोई फ्रॉड हो सकता है। तो चलिए जानतें है के ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपको फ्रांड से बचने के लिए किन बतों पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

हर जगह न सेव करें अपने कार्ड की डिटेल
गौरतलब है कि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय भुगतान के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डिटेल भरनी होती है। कई बार आपको दोबारा शॉपिंग में सुविधा के लिए यह डिटेल को सेव करने के लिए कहा जाता है। लेकिन ऐसा करना आपके लिए मुसीबत भी बन सकता है। क्योंकि अगर कभी इन ऐप पर हैकर द्वारा हमला किया जाता है तो फिर आपके कार्ड की डिटेल हैकर के पास जा सकती है। इससे हैकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए आपको नुकसान से बचने के लिए कभी भी अपनी कार्ड की डिटेल को सेव नही करना चाहिए।

किसी फोरवर्डेड लिंक से न करें खरीदारी

कई बार आपको किसी शॉपिंग वेबसाइट का फोरवर्डेड लिंक मिल जाता है जिसमें आपको काफी सस्ते में कपड़े या दूसरा कोई सामान मिल रहा होता है। कई बार लोग उसमें क्लिक करके समान को ऑर्डर कर लेते है। लेकिन ऐसी कई फर्जी वेबसाइट होती है जो कस्टमर्स से पैसे लेकर सामान की डिलीवरी नहीं देती है। वहीं कई बार इसमें काफी खराब क्वॉलिटी का सामान भी भेज दिया जाता है। इसलिए कभी किसी फॉरवर्ड किए गए लिंक से सामान न खरीदें और सर्च करते समय भी वेबसाइट चेक करके ही सामान ऑर्डर करना चाहिए।

फ्री का वाई-फाई यूज करना हो सकता है खतनाक
वहीं, कई बार लोग फ्री के चक्‍कर में किसी भी अनजान वाईफाई से कनेक्ट कर लेते हैं। आपको बता दें कि आपके समझ से ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होता है लेकिन ऐसा करना आपके लिए किसी खतरे का साधन बन सकता है। दरअसल, इस तरह के कई वाई फाई का इस्तेमाल साइबर क्रिमिनल भी करते हैं। ऐसे पब्लिक नेटवर्क पर उनके लिए छिपना और आपकी गतिविधियों को ट्रैक करना आसान होता है। ऐसे में अगर आप फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अपने कार्ड से पेमेंट करते हैं तो उसकी डिटेल ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों के पास जा सकती है। इससे आपके साथ साइबर फ्रॉड होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करने से हमेशा बचना चाहिए और पब्लिक प्लेस पर अपने मोबाइल डाटा का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *