Scam: मात्र एक फोटो से हो सकती है आपकी जासूसी, किसी को भेजने से पहले मिटाएं उसमें छिपा हुआ डेटा  

Scam: आज के समय में लगभग हर कोई स्‍मार्टफोन का यूज करता है, ऐसे में फोन से फोटों क्लिक करना और शेयर करना आम बात हो गया है. लोग आज के समय में जीवन के सभी पल को फोन के कैमरे में कैद करना चाहते है और बहुत से लोग करते भी है. खासतौर पर आज के युवा, ऐसा कोई भी मौके से नहीं चूकते जब वो फोटों क्लि‍क करना पसंद न करते हों और फोटों है तो जाहिर सी बात है कि शेयरिंग भी होती है. लेकिन, आपको जानकार हैरानी होगी कि इस तस्वीर से आपकी जासूसी (Scam) की जा सकती है.

जी हा. आपकी महज एक फोटो से ही आपके बारे में कुछ जानकारियां प्राप्‍त की जा सकती है. दसअसल आपके फोन में ही आपके कुछ डेटा छुपे होते है, जिससे आपकी जानकारी हासिल की जा सकती है. ऐसे में चलिए जानते है कि कैसे आप फोटो में छिपे डेटा को हटा सकते हैं.

Scam: किसी भी इमेज में EXIF डिटेल मौजूद

आपको बता दें कि हम कोई भी डिजिटल इमेज क्लिक करते हैं. तब इसमें EXIF डिटेल मौजूद होती है. EXIF का फुल फॉर्म होता है एक्सचेंजेबल इमेज फाइल फॉर्मेट. दरअसल, यह डिजिटल इमेज में मेटाडेटा स्टोर करने का एक स्टैंडर्ड तरीका होता है. ये डेटा फोटो क्लिक करने पर फोटो की प्रॉपर्टी में ऑटोमैटिकली सेव हो जाता है. इस डेटा में कई प्रकार के डिटेल छिपी हुई होती है, जैसे- रिजॉल्यूशन, डेट, टाइम, प्लेस, कलरस्पेस, फाइल साइज, अपर्चर, ISO, शटर स्पीड, डिवाइस नेम और एक्सपोजर लेवल आदि.

Scam: एक फोटो बन सकता है जासूसी का जरिया

ऐसे में यदि आप चाहें तो किसी को कोई फोटों भेजने से पहले उसमें छिपे सभी डेटा को डिलीट कर सकते है. क्योंकि, फोटो को शेयर करने के बाद ये सारा डेटा सामने वाले व्‍यक्ति के पास चला जाएगा, जो आपके जासूसी का जरिया बन सकता है. हालांकि, वॉट्सऐप जैसे किसी ऐप के माध्‍यम से रेगुलर फोटो शेयरिंग में डेटा नहीं जाता है.

Scam: फोटो में ऐसे हटाएं डेटा

इसके लिए आपको पहले फोन की गैलरी में जाना है और उस फोटो को सेलेक्ट करना है, जिससे आप इस डेटा को डिलीट करना चाहते हैं. इसके बाद उस इमेज के लिए मिल रहे ऑप्शन्स के माध्‍यम से Details पर जाए. यहां आपको Edit का ऑप्शन मिलेगा. ऐसे में आप यहां से आपने फोटो के डेटा को एडिट कर सकते हैं या हटा सकते हैं.

इसके बाद आपको इस फोटों को सेव कर लेना है. आप चाहें तो कैमरा ऐप से लोकेशन की परमिशन भी सेटिंग्स में जाकर हटा सकते हैं. ऐसा करने से फोटो में लोकेशन की डिटेल सेव होनी हमेशा के लिए बंद हो जाएगी. इसके लिए iPhone में आपको फोटो सेलेक्ट करने के बाद इसके ऑप्शन्स में जाने के बाद डेट-टाइम और लोकेशन को Adjust करने का ऑप्शन मिल जाएगा.

इसे भी पढ़े:- UP Board Result 2024: इस दिन जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के नतीजे, स्‍टूडेंट्स को मिलेगा स्‍क्रूटनी कराने का मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *