Aadhaar Card: क्‍या तीन दिन बाद  सच में बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड? जानिए क्‍या है मामला

Aadhaar Card: इन दिनों सोशल मीडिया पर आधार कार्ड को लेकर कुछ खबरें और वीडियों तेजी से वायरल हो रहे है. इन्‍ही खबरों में से एक है कि क्या पुराने आधार कार्ड जल्द बेकार होने वाले हैं. तो चलिए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते है कि आखिर इसका मजरा क्‍या है.

Aadhaar Card: इन लोगों को आधार अपडेट करवाना जरूरी

दरअसल ऐसे ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्होंने लंबे समय से अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को अपडेट पहीं करवाया है, या उसमें किसी प्रकार का कोई चेंज नहीं किया है. ऐसे में उनके आधार कार्ड में 10 पुरानी जानकारियां ही मौजूद है.

बताया जा रहा है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से एक डेडलाइन दी गई है, जिसके साथ इन आधार कार्ड को अपडेट करना हर नागरिक के लिए आवश्‍यक है. ऐसे में यदि आपका भी आधार कार्ड में 10 से कोई चेंज नहीं किया गया है, तो 14 जून तक आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवा ले.

सच में बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड?

ऐसे में अब सवाल ये हैं कि यदि ऐसा नहीं किया जाता तो क्या होगा? क्या पुराने आधार कार्ड बेकार हो जाएंगे या वैलिड नहीं माने जाएंगे? तो आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होने वाला है.

दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 14 जून की डेडलाइन तक आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने के लिए दी है. अर्थात 14 जून के बाद भी आधार कार्ड अपडेट करवाए जा सकेंगे, लेकिन एसके लिए आपको पैसा देना होगा.

14 जून के बाद बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड

आपको बता दें कि यदि आप 14 जून से पहले 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन डॉक्यूमेंट अपलोड करने की सुविधा मिल रही है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ऑफिशियल वेबसाइट पर फ्री में इस काम को घर बैठे कर सकते हैं.

वहीं, 14 जून के बाद इस काम को करते हैं तो आपके पास ऑनलाइन और नजदीकी आधार केंद्र जाने का विकल्प होगा. हालांकि, दोनों ही तरीकों में चार्ज लगेगा.

इसे भी पढ़े:-Modi Cabinet Ministers List: मोदी सरकार में मंत्रियों को बांटे गए विभाग, किस नेता को मिला कौन सा मंत्रालय, देखें पूरी लिस्‍ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *