Tips & Tricks: स्मार्टफोन की स्क्रीन को चमकाने के लिए फॉलों करें ये टिप्स, सर्विस सेंटर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Smartphone Screen Cleaning Tips: आज के दौर ज्‍यादातर लोग स्‍मार्ट फोन का इस्‍तेमाल कर रहे है। लंबे समय तक स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने पर इसकी स्क्रीन काफी गंदी हो जाती है। साथ ही इसमें जर्म भी जमा होने लगते हैं। ऐसे में इसे पहले जैसा चमकाने के लिए इसकी सफाई करना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आपके भी स्‍मार्टफोन का स्‍क्रीन बहुत गंदा हो गया है। तो आप कुछ आसान तरीकों से इसे घर पर ही साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं होगी। तो आइए जानते हैं आसान तरीका।

फोन को ऑफ करें

वैसे तो ये स्टेप वैकल्पिक है। लेकिन, सफाई के किसी भी संभावित डैमेज से बचने के लिए फोन को ऑफ करना एक बेहतर ऑप्शन है। डिवाइस की स्क्रीन ऑफ होने से आपको गंदगी आसानी से नजर भी आती है।

एक ही डायरेक्शन में सफाई

स्‍मार्ट फोन की सफाई के लिए सबसे पहले माइक्रोफाइबर क्लॉथ लें और एक ही डायरेक्शन में सफाई करें। जैसे आपने अगर स्क्रीन के लेफ्ट साइड से शुरू किया तो राइट साइड जाते तक डायरेक्शन न चेंज करें। फिर कपड़े को थोड़ा नीचे करें और इस प्रक्रिया को दोहराएं।

जरूरत पड़ने पर हल्का पानी का इस्‍तेमाल

जरूरत पड़ने पर कपड़े के एक हिस्से को हल्का पानी से भीगा लें। ध्यान रहे कि आप पानी कपड़े पर अप्लाई करें। डिवाइस पर पानी ना पड़े। इसके बाद भीगे हिस्से से स्क्रीन की सफाई करें।

स्क्रीन क्लीनिंग फ्लूइड का इस्‍तेमाल

अगर स्क्रीन पर दाग जिद्दी हों तो आप क्लीनिंग फ्लूइड भी अमेजन या किसी दूसरे प्लेटफॉर्म से ऑर्डर कर सकते हैं। इस फ्लूइड को कपड़े पर ही अप्लाई करें न कि डिवाइस पर।

ड्राई हिस्से का इस्तेमाल

अंत में माइक्रोफाइबर क्लॉथ के सूखे हिस्से से स्क्रीन को साफ करें और हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। ध्यान रहे कि स्क्रीन को बार-बार साफ कर सुखाने की कोशिश न करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *