Recipe: ब्रेकफास्ट के तौर पर बनाएं सूजी और आलू का टेस्टी स्नैक्स, मिनटों में होगा तैयार

Suji Potato Bites Recipe:  आलू एक ऐसी सब्‍जी है जिसे किसी किसी भी चीज साथ मिलाकर टेस्‍टी और चटपटा डिश बनाया जा सकता है। ऐसे में ही आलू और सूजी से बनने वाला स्‍नैक्‍स  बच्चों को काफी पसंद आता है। ये एक ऐसी डिश है जिसे ब्रेकफास्ट के तौर पर भी सर्व किया जा सकता है। साथ ही इसे बनाने में भी कम समय लगता है और इसे बनाना भी काफी आसान है। तो चलिए जानते है सूजी पोटैटो बाइट्स की रेसिपी के बारे में …

आवश्‍यक सामग्री
सूजी (रवा) – 1 कप
कच्चे आलू कद्दूकस – 2
दही – 1 कप
अदरक पेस्ट – 2 टी स्पून
चिली फ्लेक्स – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया चटनी – 1/2 कप
तेल

भरावन की सामग्री
उबले आलू – 3-4
प्याज कटी – 1/2 कप
गाजर कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
कॉर्न – 2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
सूजी पोटैटो बाइट्स बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में मसल लें। इसके बाद बारीक कटी प्याज और कसी हुई गाजर को इसमें डाल दें। गाजर उपलब्ध नहीं हों तो उसके बिना भी स्टफिंग तैयार की जा सकती है। अब मिश्रण में स्वादानुसार नमक डालकर अच्‍छे से मिला लें।अब एक बड़ी बाउल में दही डालें और उसे फेंट लें। इसके बाद दही कच्चे आलू को कद्दूकस करें और उसे दही में डालकर मिला लें। साथ ही दही में बारीक कटी हरी मिर्च, चिली फ्लेक्स, स्वादानुसार नमक और सूजी डालकर अच्छी तरह से  मिलाकर घोल तैयार कर लें। घोल तैयार होने के बाद एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें।

तवा गर्म होने के बाद घोल को एक कटोरी में लेकर तवे पर डालें और गोल-गोल करते हुए फैलाएं। ध्यान रखें कि तवे पर डाले गए घोल की परत थोड़ी मोटी ही रहनी चाहिए। अब इसके किनारों पर तेल डालकर पलट दें। इसे तब तक पलटें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरी न हो जाए। जैसे चीला सेकते हैं उसी तरह से इसे सेंकना है। अब इसे प्लेट में उतार लें और इसी तरह से अन्य बेस को तैयार कर लें। अब एक तैयार बेस को लें और उसके आधे हिस्से में तीखी हरी चटनी लगाएं और आधे हिस्से में आलू की स्टफिंग फिल करें। इसके बाद बेस को अच्छी तरह से रोल कर लें। आखिर में रोल को किनारों से दबा दें। इस तरह से आपका टेस्टी सूजी पोटैटो बाइट्स बनकर तैयार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *