Chilli Burning Sensation: मिर्च काटने से हाथों में होती है जलन! इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिनटों में मिलेगा आराम

Tips To Stop Chili Burning Sensation From Hands: तीखा और चटपटा खाने का शौकीन लोग  कुकिंग के समय भरपूर हरी मिर्च का इस्‍तेमाल करते हैं। हरी मिर्च में कई तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद भी होता है। लेकिन ज्यादा तीखा पेट में जलन का कारण भी बन सकता है। इतना ही नहीं ज्यादा तीखी मिर्च काटने जलन होने लगती है।

ऐसे में अगर आप भी घर में हरी मिर्च का इस्‍तेमाल बहुत होता है और अक्‍सर काटने के बाद हाथों में जलन होती है तो आप कुछ आजमाए हुए घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल कर इस परेशानी को मिनटों में दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह इस समस्‍या को दूर कर आसानी से हाथो में होने वाली जलन का कम कर सकते हैं। तो चलिए  हाथों में मिर्च के जलन को तुरंत हटाने के उपाय जानते हैं।

आंटा गूंथें
अगर आपको रोटियां बनानी हैं तो आप पहले हरी मिर्च काट लें और इसमें बाद रोटियां बनाने के लिए आंटा गूंथें। ऐसा करने से आटा के संपर्क में आते ही स्किन पर होने वाले जलन कम हो जाती है.

दही का इस्‍तेमाल
मिर्च काटने के बाद हाथ में होने वाले जलन को रोकने में दही बेहद कारगर है। अगर आप मिर्च काटते हैं तो इसके बाद आप हाथ को अच्‍छी तरह साबुन से धो लें और एक चम्‍मच दही हाथ में लें और अच्‍छी तरह क्रीम की तरह हथेली पर लगा लें। जलन तुरंत खत्‍म हो जाएगा।

घी का इस्‍तेमाल

घी की मदद से भी आप स्किन पर मिर्च से होने वाली जलन को खत्‍म किया जा सकता है। अगर मिर्च काटने के बाद आपकी स्किन पर बर्निंग सेंसेशन हो रहा हो तो आप हाथ धोकर स्किन पर घी का लेप लगाएं।

एलोवेरा लगाएं
स्किन संबंधी कई समस्‍याओं को हील करने में एलोवेरा बेहद मददगार है। यह स्किन को ठंडा करता है। इस तरह अगर मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन हो रही है तो तुरंत एलोवेरा जेल लग दें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *