इस Digital दौर में Password बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी हैक नहीं होगा अकाउंट

Online Scam: आज के समय में जैसे जैसे दुनिया डिजिटलीकरण की ओर आगे बढ़ रही है, वैसे वैसे ही क्राइम के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. इन दिनों स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्‍तेमाल डेली रूटीन का हिस्‍सा बन चुका है. हमारे कई सारे काम इंटरनेट और अलग अलग पेमेंट ऐप्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डिपेंड हो गए हैं. जिससे पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम, स्पैम कॉल, फ्रॉड के मामले भी तेजी देखने को मिली है.

Online Scam: आपकी लापरवाही आपके नुकसान की वजह

इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में हैकिंग के मामलों से बचने के लिए हमें इंटरनेट बैंकिंग के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स और सोशल मीडिया ऐप्स पर एक मजबूत और सेफ पासवर्ड क्रिएट करना चाहिए. हालांकि अक्सर लोग ऐसे जरूरी जगहों पर भी नॉर्मल और आसानी से हैक होने वाला पासवर्ड क्रिएट कर देते हैं. उनकी यही लापरवाही उनके भारी नुकसान की वजह बनती है.

डिजिटल दौर के इस दुनिया में फ्रॉड (Online Scam) से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि एक मजबूत और यूनिक पॉसवर्ड क्रिएट किया जाए. ऐसे में यदि आपको भी समझ में नहीं आता है कि कैसा पासवर्ड बनाए जो आसानी से हैक न होने पाए तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ पासवर्ड के बारे में बताने जा रहे है, जिसे आप आसानी से बना सकते है और हैक होने की भी संभावना न के बराबर होती है, तो देर किस बात की चलिए जानते है..

Online Scam: Password बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान
  1. किसी भी जगह पॉसवर्ड क्रिएट करने के बाद उसमें टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन अवश्‍य अप्लाई करें. 
  2. इसके साथ ही कभी भी एक ही पासवर्ड को अलग अलग अकाउंट पर इस्तेमाल न करें. यानी सभी जगह पर अलग अलग पासवर्ड जनरेट करें. 
  3. कभी भी पासवर्ड के लिए अपना नाम, बर्थ डेट या फिर अपने पार्टनर के नाम का इस्‍तेमाल न करें.
  4. कहीं भी नया पासवर्ड जनरेट करते समय स्पेशल कैरेक्टर्स जैसे- @,$,&,#,* आदि का नंबर के बीच में जरूर उपयोग करें. 
  5. पासवर्ड किसी ऐसी पर्सनल डिटेल या फिर नंबर्स को लेकर बनाए जो कोई कभी सोच भी न सके. 
  6. वहीं, कभी भी छोटे शब्द या फिर छोटे नंबर वाला पासवर्ड न क्रिएट करें. 
Online Scam: ऐसे पासवर्ड आसानी से होते हैं हैक

दरअसल, हाल ही में NordPass की ओर से जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि कुछ ऐसे पासवर्ड होते है, जिन्हें बेहद आसानी से ही क्रैक किया जा सकता है. जैसे- 123456, 12345678, 123456789, 54321, 12345, Password, Admin, 1234567890, ABCDEF या फिर बर्थ डेट आदि. यदि आप भी ऐसे पासवर्ड का इस्तेमाल करते है तो आपका अकाउंट आसानी से हैक किया जा सकता है. इसलिए ऐसे पासवर्ड का भूलकर भी इस्‍तेमाल न करें. 

इसे भी पढ़े:- Life Management: थोड़ी सी हड़बड़ी जिंदगी भर पछताने के लिए कर सकती है मजबूर, इन मामलों में सोच समझ कर लें फैसला 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *