Varanasi: योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय विद्यालय का सपना हुआ साकार

Varanasi: योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय विद्यालय का सपना साकार हो गया है। सोमवार से विद्यालय का शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है। निर्माण श्रमिकों, कोरोना काल में निराश्रित और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र बच्चे इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण करेंगे। शिक्षा के इस वरदान को ग्रहण करने वाले बच्चों के साथ स्कूल पहुंचे अभिभावक भी विद्यालय की व्यवस्था देख अभिभूत हो गए। उल्लेखनीय है कि अटल आवासीय विद्यालय योजना के अंतर्गत कक्षा छह में 80 विद्यार्थियों का दाखिला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से हुआ है। वाराणसी के करसड़ा में यह विद्यालय परिसर 66.54 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है। उल्लेखनीय है कि अटल आवासीय विद्यालय का आधिकारिक उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों 23 सितम्बर को प्रस्तावित है।

बेहतर भविष्य की उम्मीदों को मिले पंख

“इतनी शक्ति हमें देना दाता, मन का विश्वास कमज़ोर हो न” अटल आवासीय विद्यालय में प्रार्थना के दौरान गायी जाने वाली इन पंक्तियों से यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को उम्मीदों से भरे भविष्य की कल्पना के पंख दे दिए हैं। उनके मन में योगी सरकार के लिए विश्वास मजबूत हो गया है कि योगी सरकार देश के भविष्य बच्चों की शिक्षा की नींव मजबूत करती रहेगी। विद्यालय में गंगा, यमुना सरस्वती और गोमती चार हाउस बनाए गए है। अपने बेटे को कंप्यूटर पढ़ाना चाहने वाले चंदौली के श्रमिक असलम ने बताया कि उनका बेटा अच्छे स्कूल में पढ़ना चाहता था लेकिन आय कम होने से ऐसा हो पाना कठिन था। उनके अनुसार, योगी जी ने मेरे परिवार का सपना साकार कर दिया है। 6 सालों तक अब हम चिंता मुक्त हो गए हैं। वहीं, जौनपुर की उषादेवी ने बताया कि बेटी शुभी यादव को छोड़ने स्कूल गए थीं। विद्यालय, अध्यापको और वहां की पूरी व्यवस्था बहुत अच्छी है। उन्होंने कहा कि योगी जी ने हमारे बच्चों की पढाई ज़िम्मा उठाकर हम लोगों को चिंता मुक्त कर दिया है।

छात्र-छात्राओं के लिए हर प्रकार की उत्तम व्यवस्था

अटल आवासीय विद्यालय छात्र -छात्राओं के रहने के लिए अलग-अलग छात्रावास बने हुए हैं। विद्यालय का पाठ्यक्रम सीबीएसई बोर्ड पर आधारित है। अटल आवासीय विद्यालय में कक्षाएं स्मार्ट क्लास पर आधारित हैं। यहां सीसीटीवी और सोलर पैनल इंस्टॉल्ड हैं औक कंप्यूटर लैब, आरओ का स्वच्छ पेयजल, स्पोर्ट्स की गतिविधियां, यूनिफार्म, अध्ययन (किताबें, नोट बुक) भोजन आदि सभी सुविधाएं विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क हैं। साफ है कि एक तरफ अटल आवासीय स्कूल से देश का भविष्य मजबूत होगा, वही ये योजना बहुत से लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराएगी। वाराणसी के करसड़ा में 66.54 करोड़ की लागत से 12.25 एकड़ क्षेत्रफल में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण हुआ है जो इसे एक वर्ल्ड क्लास एजुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर सिद्ध करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *