UP cabinet: उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दिवाली का तोहफा, मुफ्त में मिलेगा सिलेंडर

UP cabinet decision: उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार उज्‍जवला योजना के ला‍भार्थियों को दिवाली का तोहफा देने वाली है. इस बार दीपावली पर उज्ज्वला योजना के 1,75,04,385 लाभार्थियों को मुफ्त में रसोई सिलेंडर दिया जाएगा. मंगलवार को आयोजित योगी कैबिनेट की बैठक में मुफ्त सिलेंडर देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी मिला है. 

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दीपावली पर एक-एक रसोई सिलेंडर मुफ्त में देने का निर्णय लिया गया था. उसी के तहत दीपावली पर उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि लाभार्थी को पहले प्रचलित उपभोक्ता दर से 14.2 किलो का सिलेंडर रिफिल कराना होगा.

UP cabinet decision : सिलेंडर की राशि उपभोक्ता के बैंक खाते में हस्तांतरित   

उसके पांच दिन के बाद सिलेंडर की राशि उपभोक्ता के आधार प्रमाणित बैंक खाते में ऑयल कंपनियों की तरफ से हस्तांतरित की जाएगी. यह सुविधा केवल उज्ज्वला योजना के एक कनेक्शन पर मिलेगी. बताया कि इससे प्रदेश सरकार पर 2312 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा. कहा कि दीपावली पर पौने दो करोड़ परिवारों को मुफ्त सिलेंडर मिलने से उन्हें त्योहार पर राहत मिलेगी.

PPP मॉडल पर होगा चार पॉलीटेक्निक, तीन ITI का संचालन

योगी सरकार की तरफ से तैयार कराए गए चार राजकीय पॉलीटेक्निक व तीन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर चलाने का निर्णय लिया है. मंलवार को कैबिनेट बैठक में इसकी सहमति दी गई.

प्राविधिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक, इनका संचालन निजी सहभागिता से किए जाएगा. इसके मुताबिक बाराबंकी, हरदोई, कन्नौज व सहारनपुर में नई बनी पॉलीटेक्निक व प्रतापगढ़, मुरादाबाद व इटावा की नई आईटीआई के पीपीपी मॉडल पर चलाने को कैबिनेट ने सहमति दी है. कैबिनेट की सहमति के बाद अब शासन लेवल पर इसकी विस्तृत नियमावली तैयार कर एमओयू किया जाएगा. इसके बाद नए सेशन से इनमें पठन-पाठन शुरू होगा.

ये भी पढ़ें :- Commercial LPG: दिवाली के पहले महगांई का झटका…, वाणिज्यिक LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *