UP Budget 2024: अब शहरों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत का एकमात्र राज्‍य यूपी

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश सरकार के वर्ष 2024-25 का बजट (UP Budget 2024) वित्‍त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में पेश किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य विधानसभा सदस्य उपस्थित रहे. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए प्रदेश का 7.36 लाख करोड़ रुपए है. जिसमें 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई हैं.

UP Budget 2024: उत्‍तर प्रदेश बना देश का चौथा राज्‍य

वित्‍त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि हमारी सरकार अब तक करीब 6 करोड़ व्यक्तियों को गरीबी से बाहर निकालने में सफल रही है. ऐसे में आज प्रदेश में बेरोजगारी की दर महज 2.4 फीसदी रह गई है. इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा सेमी कन्डक्टर नीति को मंजूरी दी गई है. यह नीति प्रदेश में सेमी कन्डक्टर इकाईयों की स्थापना एवं विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी जिससे देश और विदेश से प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश प्राप्त होगा. खास बात यह है कि ऐसी नीति लाने वाला उत्तर प्रदेश देश का चौथा राज्य बन गया है.

UP Budget 2024: नौ करोड़ खातों के साथ यूपी बना नंबर वन

सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश की जनता को वर्तमान में बैंकों की 19,705 शाखाओं, 2,28,544 बैंक मित्र एवं बीसी सखी और 17,852 एटीएम के जरिए बैकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. पीएम जनधन योजना के तहत प्रदेश में करीब 9 करोड़ खातों के साथ उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है.

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनान्तर्गत अब तक प्रदेश में 5 करोड़ 54 लाख नामांकन के साथ उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है. साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनान्तर्गत अब तक प्रदेश में 1.90 करोड़ के नामांकन साथ उत्तर प्रदेश द्वितीय स्थान पर है.

UP Budget 2024: उल्लेखनीय प्रगति

वित्त मंत्री ने कहा कि अटल पेंशन योजना के तहत अब तक प्रदेश में 1 करोड़ 18 लाख नामांकन का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा है. विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में उत्तर प्रदेश ने उल्लेखनीय प्रगति की है. राज्य में विकसित हो रही वायु, जल, सड़क एवं रेल नेटवर्क की कनेक्टिविटी से राज्य के उद्योगों में मैन्युफैक्चरिंग इकाईयों को अपने माल के परिवहन में सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे राज्‍य से निर्यात बढ़ेगा.

पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत की एकमात्र राज्‍य

इतना ही नहीं, महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण से प्रदेश में चार अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे संचालित हैं. जल्‍द ही नोएडा के जेवर में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रारम्भ होने वाला है. साथ ही उत्तर प्रदेश पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत का एकमात्र राज्य बन जाएगा. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग एवं विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स की सुलभता (लीड्स-2023) रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने ‘अचीवर्स’ की श्रेणी प्राप्त की है.

और पढ़े:- Public Examination Bill 2024: केंद्र सरकार माफियाओं पर कसेगी नकेल, आज लोक सभा में पेश होगा लोक परीक्षा विधेयक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *