UP News: रेल यात्री ध्यान दें, एक अक्टूबर से बदल जाएगा इन ट्रेनों का टाइम टेबल

UP train Time Table: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए महत्‍वपूर्ण खबर है. भारतीय रेलवे ने शुक्रवार की रात को ही ट्रेनों के संचालन की नई समयसारिणी जारी कर दी है. दरअसल कई ट्रेनों के समय में 1 अक्‍टूबर से बदलाव किए जा रहे है. वहीं 110 ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाई गई है. कुछ ट्रेनों के नए स्टॉपेज भी तय किए गए हैं. बता दें कि जिन ट्रेनों के संचालन के समय में बदलाव किया गया है, उनमें कई ट्रेने यूपी से गुजरने वाली है. ऐसे में यदि आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, या फिर बना लिया है तो घर से निकलने से पहले एक बार ट्रेनों की लिस्‍ट जरूर देख लें. नहीं तो आपके लिए समस्‍या खड़ी हो सकती है.

इन ट्रेनों का बदला समय

जारी की गई नए टाइम टेबल लिस्ट के अनुसार, यूपी में नौचंदी एक्सप्रेस का समय रविवार से बदल जाएगा। सहारनपुर-मेरठ सिटी से प्रयागराज संगम जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस अब सुबह 9.50 की जगह 6.30 बजे ही प्रयागराज संगम पहुंचेगी. प्रया्रराज संगम से गाड़ी संख्या 14511 नौचंदी एक्सप्रेस की रवानगी पहले की तरह ही 5.20 बजे होगी. यह अगले दिन 7.45 बजे मेरठ सिटी एवं 10.40 बजे सहारपुर पहुंचेगी. हालांकि वापसी में गाड़ी संख्या 14512 नौचंदी सहारनपुर से शाम 5.25 की जगह दोपहर 2.15 बजे चलेगी.

देवबंद 2.43-2.45 बजे, मुजफ्फरनगर 3.00-3.05 बजे और मेरट सिटी शाम 4.35 बजे पहुंचेगी। मेरठ में अब यह 35 मिनट की जगह केवल पांच मिनट रूकेगी। मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, बालामउ, लखनऊ, बछरावां, रायबरेली, लक्ष्मनपुर, ऊंचाहार, कुंडा, फाफामऊ, प्रयाग सुबह 3:08-6.10 बजे होते हुए प्रयागराज संगम सुबह 6.30 बजे पहुंचेगी.

27 ट्रेनों की बढ़ाई गई रफ्तार

रेलवे के अनुसार, मुरादाबाद मंडल में 27 ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाई गई है. लिंक, डबल डेकर, ओखा, देहरादून-इंदौर समेत 22 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के सफर से पांच मिनट से लेकर 55 मिनट तक समय बचेगा. ट्रेन अब 55 मिनट पहले देहरादून पहुंचेगी. मंडल में गजरौला, नजीबाबाद से चलने वाली पांच पैसेंजर ट्रेनों को ट्रैक अपग्रेडेशन के बाद तेजी मिलेगी. इनका 5 से 20 मिनट तक का समय कम होगा. 14 जोड़ी ट्रेनों के चलने और पहुंचने (ओरिजिनेटिंग तथा टर्मिनेट) की टाइमिंग में परिवर्तन किया गया है. रेलवे ने इस साल चलीं वंदे भारत एक्सप्रेस और हरिद्वार से भावनगर के बीच चलने वाली वीकली ट्रेन को भी इस साल के समयसारिणी में शामिल किया है. भारतीय रेलवे द्वारा यह टाइम टेबल एक अक्‍टूबर से लागू किया जाएगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *