Varanasi: आज सांसद खेलकूद प्रतियोगिता का होगा आगाज, मैदान में उतरेंगी एक लाख से अधिक महिलाएं

Varanasi: सांसद खेलकूद प्रतियोगिता काशी-2023 का सोमवार से आगाज होगा. इसमें शामिल हो रहीं महिला खिलाड़ी योगी सरकार के मिशन शक्ति को धार देंगी. प्रतियोगिता में 1,64,250 पुरुष व 1,13,227 महिला खिलाड़ी प्रतिभाग कर रही हैं. प्रतियोगिता 8 नवंबर तक चलेगी. इस प्रतियोगिता में उम्र की कोई सीमा नहीं है. 27 खेलों और 35 इवेंट की प्रतियोगिता गॉव से लेकर शहर तक आयोजित की जा रही है. इसमें ट्रांसजेंडर व दिव्यांगजन भी अपनी प्रतिभा दिखाएंगे.

103 वर्ष की कलावती भी करेंगी प्रतिभाग

वाराणसी में होने वाली सांसद खेलकूद प्रतियोगिता काशी 2023 में महिलाओं की प्रतिभागिता भी अच्छी तादाद में देखने को मिल रही है. जोश ऐसा है कि 103 वर्ष की कलावती भी दौड़ में प्रतिभाग करेंगी. मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि 2 लाख 77 हज़ार 642 लोगों ने पंजीकरण कराया है. प्रतियोगिता में पुरुष प्रतिभागियों की संख्या 1 लाख 64 हज़ार 250 है। 1 लाख 13 हज़ार 227 महिलाओं ने पंजीकरण कराया है. नारी शक्ति की संख्या भी पुरुष प्रतिभागियों के लगभग करीब है. 165 ट्रांसजेंडरों ने भी पंजीकरण कराया है. उन्होंने बताया कि इसमें 27 प्रतियोगिता होनी है. महिलाएं एकल व टीम प्रतियोगिता में अधिकांश खेलों में प्रतिभा दिखाएंगी.

जनपद स्तर पर 6 से 8 नवंबर तक होगी प्रतियोगिता

काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र से 23 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखते वक़्त सांसद खेलकूद प्रतियोगिता काशी 2023 पोर्टल लांच किया था. मकसद था खेल को लोगों से जोड़ना,जिससे युवा खेल को भी करियर के रूप में ले सकें. गांव से लेकर शहर तक खिलाड़ियों की प्रतिभा सामने आए इसलिए खेलों का आयोजन ग्राम पंचायत, न्याय पंचायत, जोन स्तर, विश्वविद्यालय व स्कूल/कॉलेज, विकास खंड, जोन और जनपद स्तर पर प्रतियोगिता कराई जा रही है. जिला स्तर पर 6 से 8 नवंबर तक प्रतियोगिता का आयोजन होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *