Kolkata: बंगाल में श्रीराम मंदिर की थीम पर बनाया गया पंडाल, आज अमित शाह करेंगे उद्घाटन

Durga puja celebrations: अयोध्या में भले ही राम मंदिर का उद्घाटन अगले वर्ष किया जाएगा, लेकिन उससे पहले कोलकाता में उसी थीम पर बनाए गए दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन  आज गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा किया जाना है. इसके लिए पूजा समिति के आयोजकों द्वारा पूरी तैयारी की जा चुकी है. वहीं, इस बार पं. बंगाल के कलाकारों ने पंडालों में विश्वकप के थीम को भी उकेरा है.

बता दें कि बंगाल की दुर्गा पूजा अपनी थीम के लिए विश्व में प्रसिद्ध है. देश विदेश के लोग यहां पंडालों की सजावट को देखने आते हैं. इसी क्रम में कोलकाता स्क्वायर पूजा समिति के अध्यक्ष सजल घोष ने कहा, भव्य राम मंदिर बनकर तैयार है. हम पूरी तैयारी के साथ गृह मंत्री शाह का इंतजार कर रहे हैं.

वैज्ञानिकों की प्रतिभा का किया सम्मान
इस पंडाल की खास बात तो ये है कि इसरों के वैज्ञानिकों के सम्मान में दुर्गा पूजा पंडाल को चंद्रयान-3 का रूप दिया गया है. साथ ही इसमें मां दुर्गा की प्रतिमा को चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम पर विराजमान दिखाया गया है. इसके अलावा पंडाल में प्रज्ञान रोवर के भी मॉडल को प्रदर्शित किया गया है. इसी तरह से कोयंबटूर के भव्य आदियोगी के तर्ज पर आतपुर एक्साइड फैक्टरी के निकट मैदान में 80 फुट की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

मध्य कोलकाता में प्रसिद्ध कॉलेज स्क्वायर पूजा भी अपनी रोशनी के लिए भी प्रसिद्ध है. इस पंडाल की थीम मैसूर पैलेस पर आधारित है. इसके अलावा दुर्गा पूजा पंडालों में डिजिटल तकनीक का उपयोग कर गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर, जोधपुर संग्रहालय, लंका कांड, बनारस के गंगा घाट को जीवंत किया गया है­.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *