UP: सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों को दिया दिवाली का तोहफा, बोनस के साथ DA में 4% की बढ़ोत्तरी

DA Hike in UP: उत्‍तर प्रदेश के योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, योगी सरकार ने दिवाली के पहले बोनस देने का ऐलान किया है. इसके अतिरिक्‍त चार प्रतिशत महंगाई भत्‍ता भी दिया जाएगा. बोनस के रूप में कर्मचारियों को 6908 रुपये का भुगतान किया जाएगा. इसका फायदा प्रदेश के 14 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों को होगा.

बता दें कि अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस और सभी राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा. राज्य कर्मियों को केंद्रीय कर्मियों की जैसे चार प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा. महंगाई भत्ते से राज्य सरकार के खजाने पर हर महीने करीब 300 करोड़ रुपये अतिरिक्‍त व्ययभार आने का अनुमान है. मिली जानकारी के अनुसार, बोनस की राशि अधिकतम सात हजार रुपए हो सकती है. यानी प्रत्येक अराजपत्रित कर्मचारी को अधिकतम 7000 रुपये बोनस दिया जा सकता है. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में अराजपत्रित कर्मचारियों की संख्या 14.82 लाख के करीब है.

पिछले दिनों केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए चार प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया था. अब उत्‍तर प्रदेश सरकार भी राज्य कर्मियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता देगी. महंगाई भत्ता देने की घोषणा पर राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा. करीब 10 लाख राज्यकर्मियों, आठ लाख शिक्षकों और पेंशनरों को डीए वृद्धि का लाभ मिलेगा.

गौरतलब है कि साल में 2 बार DA बढ़ाया जाता है. पहला ऐलान 1 जनवरी से और दूसरा ऐलान 1 जुलाई से लागू होता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, बढ़े हुए डीए का भुगतान एरियर के साथ अक्टूबर महीने की सैलरी से किया जाएगा. विगत 18 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था. इस घोषणा के बाद से केंद्रीय कर्माचारियों का महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है.

ये भी पढ़ें :- Elvish Yadav: मुश्किल में पड़े बिग बॉस विनर ए‍ल्विश यादव, नोएडा में FIR दर्ज, जानिए क्या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *