Ayodhya: विभिन्न पथों पर स्थापित होंगे राम स्तंभ, रामनगरी में प्रवेश का कराएंगे अहसास

Ayodhya: श्रीराम नगरी पहुंचने का अहसास कराने के लिए अयोध्‍या के विभिन्न पथों पर राम स्तंभ स्थापित किए जाएंगे। श्रीराम जन्मभूमि को जोड़ने वाले रामपथ के एंट्री प्वाइंट सहादतगंज में खासतौर से राम स्तंभ को सजाया जाएगा। कमिश्नर ने शनिवार को रामपथ को आकर्षक बनाने की दृष्टि से कराए जाने वाले विभिन्न कार्यों जैसे स्मार्ट स्ट्रीट लाइट के पोल, राम स्तंभ, आकर्षक प्रवेश द्वारों, भित्ति चित्रों आदि के लिए चयनित स्थलों का निरीक्षण किया।

मंडलायुक्त ने बताया कि अयोध्या में विभिन्न पथों को मिलाकर लगभग 25 राम स्तंभ स्थापित किए जाएंगे। इन स्तंभों को इस प्रकार आकर्षक ढंग से डिजाइन किया गया है कि ये भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में प्रवेश का अहसास कराएंगे। मंडलायुक्‍त के मुताबिक, यह राम स्तंभ रामपथ के प्रवेश सहादतगंज बाईपास पर भव्य प्रवेश द्वार के साथ दोनों छोर पर स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही ये राम स्तंभ धर्मपथ के प्रवेश द्वार पर और अन्य पथों पर भी स्थापित किए जाएंगे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि रामपथ पर स्ट्रीट लाइट आदि के जो खंभे स्थापित किए जाएं, वे एक सीधी रेखा में हों। निरीक्षण के दौरान संबंधित कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुई निशुल्क भोजन-प्रसाद की व्यवस्था
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सावन मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क भोजन-प्रसाद की भी व्यवस्था शुरू कर दी है। ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने बताया कि श्री राम जन्म भूमि पथ पर सुग्रीव किला के पास बनाए गए कैंप कार्यालय पर सीता रसोई का शुभारंभ शनिवार से किया गया है। जिसमें सावन मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क भोजन दिया जाएगा। पहले दिन 3000 से अधिक भक्तों ने भोजन ग्रहण किया है। यह व्यवस्था सावन पूर्णिमा तक जारी रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *