श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा: 22 जनवरी को यूपी में सार्वजनिक अवकाश का ऐलान, न खुलेंगे स्कूल-कॉलेज; न बिकेगी शराब

Ayodhya: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्याधाम में बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से आम जनमानस के भावनात्मक जुड़ाव के मद्देनजर 22 जनवरी को प्रदेश में शिक्षण संस्थाओं में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए हैं. इस विशिष्ट अवसर को ‘राष्ट्रीय उत्सव’ की संज्ञा देते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि 22 जनवरी को प्रदेश में मदिरा आदि की दुकानें बंद रखी जाएं.

Ayodhya: सीएम योगी ने प्राण प्रतिष्ठा के तैयारियों का लिया जाएजा

दरअसल, मंगलवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी ने श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन के उपरांत श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे प्राण प्रतिष्ठा (Ayodhya) के वैदिक अनुष्ठानों की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने समारोह की सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. इसके बाद, आयुक्त सभागार में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

सीएम ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में (Ayodhya) आ रहे गणमान्य जनों को अयोध्या में बेहतर आतिथ्य प्राप्त होना चाहिए. सभी वीवीआईपी के विश्राम स्थल का चयन पहले ही कर लिया जाए. मौसम के दृष्टिगत संभव है कि कुछ अतिथि एक-दो दिन पहले ही आ जाएं, ऐसे में उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था हो.

Ayodhya: विभिन्न भाषाओं में साइनेज लगाए: सीएम येागी

वहीं, सीएम योगी ने निर्देश दिया कि अयोध्या में होटल और धर्मशालाएं हैं. साथह ही होम स्टे की व्यवस्था भी है. टेंट सिटी की संख्या और बढ़ाये जाने की आवश्यकता है. वहीं, कुंभ की तर्ज पर अयोध्या में 25-50 एकड़ में एक भव्य टेंट सिटी तैयार करने का उन्‍होंने निर्देश दिया. 22 जनवरी के उपरांत अयोध्या में दुनिया भर से रामभक्तों का आगमन होगा. ऐसे में उनकी सुविधा के लिए पूरे नगर में विभिन्न भाषाओं में साइनेज लगाए जाएं. संविधान की 08वीं अनुसूची में सम्मिलित भाषाओं और संयुक्त राष्ट्र की 06 भाषाओं में साईनेज हों.

 इसे भी पढ़े:- Aaj Ka Rashifal: मकर, कुंभ और मीन राशि के जातको को मिलेगा भरपूर लाभ, पढिए आज का राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *