Pune: पुणे में शुरु हुआ ‘दो धागे श्रीराम के लिए’ अभियान, रामलला के लिए लाखों लोग तैयार करेंगे वस्‍त्र

Pune: श्रीराम जन्‍मभूमि अयोध्‍या में रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए तैयारियां जोरो पर है. 22 जनवरी को होने वाले इस समारोह में पीएम मोदी बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होने वाले है.  प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के लिए लगभग 7000 हस्तियों को भी न्‍यौता दिया गया है. इसी क्रम में पुणे (Pune) में ‘दो धागे श्रीराम के लिए’ अभियान शुरू हो गया है.

इसमें हजारों लोग अपने अराध्‍य श्री रामलला के लिए वस्त्र तैयार करने के लिए हथकरघे पर बुनाई कर रहे हैं. आपको बता दें, यह अभियान कुल 13 दिन चलेगा. यह अभियान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र और पुणे (Pune) के हेरिटेज हैंडवीविंग रिवाइवल चैरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से कराया जा रहा है, जोकि 10 दिसंबर से शुरू हुआ था. 

Pune: करीब 10 लाख लोगों ने कराया पंजीकरण

अभियान की आयोजक अनघा घैसास ने बताया कि भगवान रामलला के लिए चलाए जा रहे इस अभियान में लोगों का बढ़चढ़कर साथ मिला है. उन्होंने कहा कि अभियान में अगले 13 दिनों में करीब 10 लाख लोगों ने भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है. हथकरघा की कला को बढ़ावा देते हुए इस काम में नागरिकों को शामिल करने के अभियान के दोहरे उद्देश्य पर जोर देते हुए उन्होंने  कहा कि हथकरघा को इंजीनियरिंग जैसे कौशल की जरूरत होती है.

Pune: मैं लंबे समय से कर रही काम

अनघा घैसास ने कहा कि हमारा इरादा हथकरघा को बढ़ावा देना है, जिसके लिए मैं लंबे समय से काम कर रही हूं. हथकरघा आसान नहीं है, इसके लिए गणित और धैर्य की जरूरत होती है, इसलिए यह किसी भी इंजीनियरिंग से कम नहीं है.

Pune: केंद्रीय मंत्री भी हुए शामिल

घैसास ने बताया कि भगवान रामलला के लिए वस्त्र मुख्य रूप से रेशम से तैयार किए जाएंगे और उसमें चांदी की जरी लगाए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और राम मंदिर ट्रस्ट से गोविंद देव गिरि महाराज इस अभियान का दौरा किया. दोनों मंत्री हथकरघा गतिविधियों में शामिल हुए.

ये भी पढ़ें :- Today Horoscope: आज कौन होगा परेशान, किसे मिलेगी अच्छी खबर, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *