Maharashtra: नए नाम से जाने जाएंगे औरंगाबाद और उस्मानाबाद, शिंदे सरकार ने जारी की अधिसूचना

Maharashtra: महाराष्‍ट्र के शिंदे सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिलों के नाम बदलने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। औरंगाबाद और उस्‍मानबाद जिलों का नया नाम क्रमश: छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव होगा। राजस्व विभाग की ओर से अधिसूचना में कहा गया है कि कुछ महीने पहले मांगे गए सुझावों और आपत्तियों पर विचार किया गया है और उप-मंडल, गांव, तालुका और जिला स्तर पर नामों को बदलने का निर्णय लिया गया है।

औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने का निर्णय इस्तीफे से ठीक पहले 29 जून, 2022 को तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में पिछली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार की अंतिम कैबिनेट बैठक में लिया गया था। हालांकि, एक दिन बाद शपथ लेने वाले मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि इन स्थानों का नाम बदलने का ठाकरे नीत सरकार का फैसला अवैध है क्योंकि राज्यपाल द्वारा राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहे जाने के बाद उसने यह फैसला किया है।

शिंदे नीत कैबिनेट ने पिछले साल जुलाई में औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलकर क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। एमवीए सरकार की आखिरी कैबिनेट बैठक में औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर कर दिया गया, लेकिन शिंदे सरकार ने इसमें ‘छत्रपति’ जोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *