MP: मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज होने के बाद पहली बार भोजशाला में हुई हनुमान चालीसा, बाहर महिलाओं ने गाए भजन

MP: मध्य प्रदेश के धार में स्थित विवादित स्‍थल भोजशाला मामले में मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज होने के बाद पहली बार मंगलवार को एक ओर जहां भक्‍तों ने भोजशाला में हनुमान चालीसा की, तो वहीं दूसरी ओर महिलाओ ने परिसर के बाहर भजन गाए. साथ ही उन्‍होंने इस दौरान भजनों पर नृत्य भी किया. दरअसल, भोजशाला परिसर में मंगलवार को सुबह से श्रद्धालुओं के आने से सिलसिला शुरू हो गया था.

वहीं, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा कि इस मामले में भ्रामक जानकारी दी जा रही है. उन्‍होंने कहा कि कोर्ट के आदेश पर सर्वे को गुप्त रखा गया है. ऐसे में जानकारी बाहर कैसे आ रही है. सर्वे की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट तक जाएगी.

MP: एएसआई सर्वे पर रोक लगाने से इंकार

आपको बता दें कि धार के भोजशाला मामले में जब हाईकोर्ट का आदेश आया, तो मुस्लिम पक्ष एएसआई के सर्वे पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट चला गया था. लेकिन, 1 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने भोजशाला और कमल मौला मस्जिद में एएसआई सर्वे पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. अदालत ने मध्‍य प्रदेश हाईकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ याचिका पर नोटिस जारी किया, जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को विवादित स्थल “भोजशाला और कमल मौला मस्जिद” में सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया था.

MP: विवादित स्थलों पर खुदाई न करने के निर्देश

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम निर्देश में कहा कि सर्वेक्षण के नतीजे के आधार पर उसकी अनुमति के बिना कोई कार्रवाई नहीं होगी. इसके साथ ही कोर्ट ने स्‍पष्‍ट रूप से विवादित स्थलों पर किसी प्रकार की कोई खुदाई करने से मना कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि खुदाई के के बाद इसका स्वरूप बदल जाएगा.

इसे भी पढ़े:- Misleading Advertising: रामदेव-बालकृष्ण को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, हलफनामा दाखिल करने का दिया आखिरी मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *