Mahakal Temple Guideline : अब श्री महाकाल मंदिर परिसर में रील बनाना पड़ेगा भारी, नई गाइडलाइन जारी

Mahakal Temple Guideline: मध्‍य प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन करने आते है. लेकिन आज के सोशल मीडिया के जमाने में लोग हर जगह रील बनाना शुरू कर दे रहे है, चाहें वो ट्रेन में हो, मेट्रो में हो, मार्केट में या कोई धार्मिक स्‍थल. इसी क्रम में महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने रील बनाने, प्रतिबंधित क्षेत्र में फोटोग्राफी करने वाले लोगों पर नकेल कसने के लिए कुछ दिशानिर्देश (Mahakal Temple Guideline) जारी किए है.

साथ ही इन निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं. ऐसे में अगर कोई भी श्रद्धालु मंदिर में रील बनाता हुआ नजर आता है तो पहले समझाइश दी जाएगी और यदि वो नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

Mahakal Temple Guideline: रील बनाने पर कड़ी कार्रवाई

श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के नवागत प्रशासक मृणाल मीना ने पदभार ग्रहण करने के साथ ही श्री महाकालेश्वर मंदिर की दर्शन व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन किया है. उनका कहना है कि हम चाहते हैं कि मंदिर में जिस भावना के साथ श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने आते हैं, उनकी मनोकामना पूरी हो इसके साथ ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को अच्छी से अच्छी व्यवस्था मिले, इसके लिए हम प्रयासरत हैं. वहीं, समिति के निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है. यदि अब ऐसा होता है तो उल्‍लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी. 

Mahakal Temple Guideline: रील बनाने पर पहले भी हुआ था बवाल

दरअसल, महाकाल मंदिर में वीडियो बनाने के कई मामले सामने आ चुके है. वहीं, हाल ही में फिल्मी गानों पर डांस का मामला सामने आया था, एक युवती ने गर्भगृह में बाबा महाकाल का अभिषेक करते हुए रील बनाई थी. एक युवती मंदिर परिसर में नाचते नजर आई थी. हालांकि महाकाल मंदिर में वीडियो शूट करने पर पुजारियों ने आपत्ति भी जताई थी.

वहीं, अभी हाल ही में श्री महाकालेश्वर मंदिर की सुरक्षाकर्मियो ने श्री महाकालेश्वर मंदिर के प्रतिबंधित क्षेत्र में वीडियो रील बनाने पर चार से पांच महिला श्रद्धालु और लड़कियों को मना किया था. इस पर युवतियों ने सुरक्षाकर्मियों के साथ मारपीट तक की थी. जिसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था. फिलहाल, महिलाओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था.  

इसे भी पढ़े:- Ayodhya: राम मंदिर सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला, हर दो माह में बदल जाएंगे तैनात  पीएसीकर्मी, जानिए पूरा मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *